Forgot password?    Sign UP
कल्लौल रॉय भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किये गये|

कल्लौल रॉय भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किये गये|





2016-04-04 : हाल ही में, कल्लौल रॉय 31 मार्च 2016 को भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किए गए। रॉय ने पेरूमल चेल्लापंदी के सेवानिवृत्त होने के बाद यह स्थान ग्रहण किया। कल्लौल रॉय भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के रिएक्टर समूह में रिसर्च रिएक्टर मेंटिनेंस प्रभाग के प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके हैं। उन्होंने आईआईटी-बांबे से फाल्ट डाइग्नोस्टक सिस्टम में पीएचडी और नियंत्रण और अलबर्टा, कनाडा के विश्वविद्यालय से कंप्यूटर प्रक्रिया नियंत्रण में पोस्ट डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है।

भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड के बारे में :-

# भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनि) भारत सरकार का पूर्णत: स्वामित्वाधीन उद्यम है।

# भाविनि को वर्ष 2004 में चेन्नई में स्थापित किया गया।

# भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनि) परमाणु ऊर्जा विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार की एक कंपनी है।

# भाविनि वर्तमान में चेन्नई से 70 कि।मी। की दूरी पर स्थित कल्पाक्कम में 500 मेगावाट द्रुत प्रजनक रिएक्टर का निर्माण कर रहा है।

# भाविनि कंपनी अधिनियम, 1956 के अंतर्गत दिनांक 22 अक्तूबर, 2003 को निगमित एक सार्वजनिक कंपनी है जिसका उद्देश्य परमाणु ऊर्जा अधिनियम, 1962 के प्रावधान के अंर्तगत भारत सरकार के योजनाएं एवं कार्यक्रमों के अनुसरण मे तमिलनाडु स्थित कल्पाक्कम में पहला 500 मेगावाट द्रुत प्रजनक रिएक्टर का निर्माण एवं अधिचालन करना एवं ऊर्जा उत्पादन हेतु उत्तरवर्ती द्रुत प्रजनक रिएक्टरों का निर्माण, अधिचालन, प्रचालन एवं अनुरक्षण करना है।

Provide Comments :





Related Posts :