Forgot password?    Sign UP
पूर्व पुलिस अधिकारी किरण बेदी, पुदुच्चेरी की उपराज्यपाल नियुक्त की गयी|

पूर्व पुलिस अधिकारी किरण बेदी, पुदुच्चेरी की उपराज्यपाल नियुक्त की गयी|





2016-05-22 : हाल ही में, 22 मई 2016 को भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी को पुद्दुच्चेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। रविवार को राष्ट्रपति के कार्यालय से एक बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई। दिल्ली की पूर्व कमिश्नर और वर्तमान में किरण बेदी बीजेपी की नेता हैं और दिल्ली विधानसभा चुनाव में वह इस पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार भी रह चुकी हैं। हालांकि बाद में पार्टी की हार के पीछे इस फैसले को ही एक वजह के तौर पर देखा गया।

किरण बेदी ने 1988 में दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की थी और 1993 में आईआईटी दिल्ली के सामाजिक विज्ञान विभाग से पीएचडी किया। बेदी ने कहा कि वह आईपीएस में केंद्र शासित (यूटी) कैडर में थीं और वह हमेशा पुदुच्चेरी जाना चाहती थीं। उन्होंने बताया, मैं मिजोरम, गोवा, चंडीगढ़ में पदस्थ रही, लेकिन अंडमान और पुदुच्चेरी नहीं जा सकी। यह अच्छा मौका है। यह मेरे अपने कैडर का हिस्सा है।

बेदी ने कहा कि उनके लिए उपराज्यपाल का कार्यालय उस राज्य के प्रत्येक व्यक्ति की पूरी स्वीकार्यता के लिए होगा। बेदी इस केंद्रशासित प्रदेश की चौथी महिला उप राज्यपाल होंगी। चंद्रवती पुदुच्चेरी की पहली महिला उपराज्यपाल थीं और फरवरी से दिसंबर 1990 तक की छोटी अवधि में वह पद पर रहीं। उसके बाद 1995 से 1998 तक राजेंद्र कुमारी बाजपेयी इस पद पर रहीं। 1998 से 2002 तक पुदुच्चेरी की राज्यपाल रजनी राय रहीं।

Provide Comments :





Related Posts :