Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने पुणे में 20 स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया|

PM मोदी ने पुणे में 20 स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया|





2016-06-28 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2016 को पुणे में 14 परियोजनाओं की शुरुआत की जबकि 68 अन्य परियोजनाओं का प्रारंभ देश के अन्य हिस्सों में होगा और इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये की लागत आएगी। स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन शुरू हो जाएगा। ये परियोजनाएं अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत खुले एवं हरित स्थानों का विकास, सीवेज संयंत्र और जलापूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन से जुड़ी हुई हैं।

इस स्पर्धा का उद्देश्य सड़कों, जंक्शनों व पार्कों को डिजाइन करने में नागरिकों को शामिल करना है। इंफॉर्मेशन टेक्नोदलॉजी प्रमुख आधार होगी जिसके वजह से सभी की जरूरतें बड़ी ही आसानी से पूरी हो पाएंगी। स्मा र्ट सिटी में सप्लाजई और डिमांड पूरी तरह से मार्केट पर आधारित होगी। स्मार्ट सिटी में डिस्ट्रिक्टप कूलिंग सिस्टाम से सभी घर एयर कंडीशन युक्तत होंगे। पानी की सप्ला्ई भी इसी तरह से की जाएगी। घरों से कचरा इकट्ठा करने के लिए भी ऑटोमेटिक सुविधा होगी।

स्मार्ट सिटी की अन्य् खासियतों में इंटेलिजेंट बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्ट म(आईबीएमएस) , सीसीटीवी कैमरे और सर्विलांस सिस्ट म शामिल है। इस शहर में प्रवेश स्मा र्ट कार्ड के जरिए ही हो पाएगा। इस परियोजनाओं में आईबीएमएस के जरिए सभी घरों को लाइटिंग, वेंटीलेशन, और फिल्मर की टिकट बुक करने जैसी सुविधा भी मिलेगी।

Provide Comments :




Related Posts :