Forgot password?    Sign UP
तमिलनाडु में भारत का प्रथम ग्रीन रेल कॉरिडोर का शुभारंभ हुआ

तमिलनाडु में भारत का प्रथम ग्रीन रेल कॉरिडोर का शुभारंभ हुआ


Advertisement :


2016-07-25 : हाल ही में, पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाते हुए भारतीय रेलवे ने देश का पहला ग्रीन रेल कॉरिडोर को 24 जुलाई 2016 को तमिलनाडु में शुरू किया। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इसका उद्घाटन किया। इसके तहत कुल 114 किलोमीटर लंबी रामेश्वरम-मानामदुरै रेल लाइन पर ट्रेनें बायो-टॉयलेट से सुसजित होंगी। इसके साथ ही यह रेल लाइन जीरो टॉयलेट डिस्चार्ज यानी टॉयलेट की गंदगी से मुक्त होगी।

इस अवसर पर रेल मंत्रालय द्वारा जारी सुचना के अनुसार, भारतीय रेलवे ट्रेन के सभी टॉयलेट को बायो-टॉयलेट में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके तहत मार्च 2016 तक कुल 35,104 बायो-टॉयलेट उपलब्ध कराए गए और तब से पिछले सप्ताह तक 7,000 और नए बायो-टॉयलेट शुरू किए गए। इसके अनुसार, वर्ष 2016-17 के दौरान 30,000 नए बायो-टॉयलेट उपलब्ध कराना रेलवे का लक्ष्य है।

रेलवे के इस पहल से मेंटीनेंस खर्च में भी उल्लेखनीय कमी आएगी। इसके तहत अगले साल मार्च से पहले जम्मू-कटरा लाइन को भी कचरा मुक्त बनाया जाएगा। इस अवसर पर रेलमंत्री ने चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर उन्नत वाई-फाई सुविधा का भी उद्घाटन किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ऐसी ही सुविधा तिरुचिरापल्ली में भी शुरू की।

Provide Comments :


Advertisement :