Forgot password?    Sign UP
हिलेरी क्लिंटन बनी अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु पहली महिला उम्मीदवार

हिलेरी क्लिंटन बनी अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु पहली महिला उम्मीदवार





2016-07-29 : हाल ही में, अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी क्लिंटन ने 26 जुलाई 2016 को बड़े दल डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हेतु जीत हासिल की। यूएस में प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के 227 साल के इतिहास में वे पहली महिला हैं, जो यहां तक पहुंची हैं। उन्हें वर्तमान राष्ट्रपति ओबामा का भी समर्थन हासिल है। बता दे की इससे पहले 200 महिलाओं ने भी कैंडिडेट बनने की कोशिश की थी, लेकिन वे नाकामयाब रहीं। महिला होने के कारण हिलेरी को नासा (नेशनल ऐरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) रिजेक्ट कर चुका है। उस वक्त उनकी उम्र 15 वर्ष थी।

हिलेरी क्लिंटन के बारे में :-

व्हाइट हाउस की रेस के लिए अमेरिका में नवंबर में होने वाले चुनाव में उनका मुकाबला रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप से होगा। पूर्व में हिलेरी क्लिंटन अमेरिका की विदेश मंत्री रह चुकी हैं। प्रथम महिला एवं न्यूयॉर्क से सीनेटर रह चुकीं 68 वर्षीय हिलेरी ने यहां डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में पार्टी के कुल 4,764 डेलीगेट्स में से बहुमत हासिल कर उम्मीदवारी जीती। हिलेरी अमेरिका के इलिनॉय प्रांत की रहने वाली हैं।

1969 में वेलेस्ले विश्विद्यालय, जहाँ से वे राजनीति विज्ञान में स्नात्कोत्तर (पोस्ट-ग्रैजुट) हैं। 1973 में येल लॉ स्कूल से स्नातक होने के उपरांत उन्होंने अपना पेशा एक अधिवक्ता के रूप में अमरीका के अरकांसास प्रांत में शुरु किया। 1988 तथा 1991 में उन्हें अमरीका के सौ सबसे प्रभावशाली वकीलों में सूचीबद्ध किया गया।

26 अक्टुबर 1947 को जन्मी हिलेरी डायेन रोढम क्लिंटन अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत से 3 जनवरी, 2001 से कनिष्ठ (जूनियर) सेनेटर रही। अमेरिका के बयालीसवें राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हैं और सन् 1993 से 2001 तक अमेरिका की प्रथम महिला रहीं।

Provide Comments :





Related Posts :