Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार ने पच्चीस हजार स्कूलों में फुटबाल का प्रशिक्षण देने की घोषणा की

केंद्र सरकार ने पच्चीस हजार स्कूलों में फुटबाल का प्रशिक्षण देने की घोषणा की





2016-08-04 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने दो अगस्त 2016 को घोषणा की कि खेलों को बढ़ावा देने हेतु 25 हजार स्कूलों में फुटबाल कोच खेल का प्रशिक्षण देंगे। कॉरपारेट क्षेत्र से मिलने वाले धन का भी इसके लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार का लक्ष्य जल्द ही देश में फुटबाल को रोमांचक बनाना है। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री विजय गोयल के अनुसार सरकार देशभर में खेलों, खासकर स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देने हेतु कदम उठा रही है।

मौजूदा नियमों की समीक्षा कर कॉरपारेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) पहल के तहत कॉरपोरेट क्षेत्र से मिलने वाले कोष को खेलों के लिए इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है। इस मामले में कॉरपोरेट मंत्रालय ने कंपनी अधिनियम 2013 की सातवीं अनुसूची के संशोधनों की समीक्षा करते हुए इस मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित बदलावों में सहयोग करने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी है।

इसके तहत 30 शहरों में खेलों को बढ़ावा देने से संबंधित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके लिए देशभर में 25 हजार स्कूलों में फुटबाल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। मंत्रालय खेलों में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए ‘टारगेट पोडियम’ योजना शुरू कर चुका है। खेलों की प्रोन्नति के उद्देश्य को लेकर ही सरकार ने रियो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे 119 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर 30 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये तक खर्च किए। जिन खिलाड़ियों को विदेश में प्रशिक्षण की आवश्यकता थी, उन्हें विदेश में प्रशिक्षण दिलाया। सरकार ने 2020 में तोक्यो में होने वाले अगले ओलंपिक की तैयारी भी अभी से शुरू कर दी है।

Provide Comments :




Related Posts :