Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने टीबी मुक्त शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

PM मोदी ने टीबी मुक्त शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया





2018-03-13 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 मार्च 2018 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में टीबी मुक्त शिखर सम्मेलन (End TB Summit) का उद्घाटन किया। सम्मेलन का आयोजन संयुक्त रूप से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (एसईएआरओ) तथा स्टॉप टीबी पार्टनरशिप द्वारा किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्देश्य 2025 तक देश से टीबी रोग के समाप्त करना है। टीबी उन्मूलन के तहत वर्ष 1997 से लेकर अब तक दो करोड़ टीबी के मरीजों का इलाज किया जा चुका है।

शिखर सम्मेलन से संबंधित मुख्य तथ्य इस प्रकार है....

# भारत को टीबी मुक्त करने के लिए राज्य सरकारों की भूमिका महत्वपूर्ण है।

# टीबी मुक्त भारत अभियान टीबी उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना (एनएसपी) की गतिविधियों को मिशन मोड में आगे बढ़ाएगा।

# टीबी उन्मूलन के लिए अगले तीन वर्षों में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक के वित्त पोषण दिया जाएगा। इस सहयोग से एनएसपी देश से टीबी के रोकथाम के लिए कार्य करेगी। साथ ही एनएसपी यह सुनिश्चित करेगा की टीबी के मरीजों को सही तरीके से इलाज मिले।

# नई राष्ट्रीय रणनीतिक योजना ने विविध दृष्टिकोण अपनाया है, जिसका उद्देश्य टीबी के सभी रोगियों का पता करना है और योजना का बल टीबी के उन रोगियों तक पहुंचना है जो निजी क्षेत्र की चिकित्सा सुविधा ले रहे हैं तथा उच्च जोखिम वाली आबादी में टीबी का पता नहीं चला है।

# योजना के तहत टीबी के प्रत्येक रोगी को गुणवत्ता पूर्ण निदान, उपचार और सहायता सुविधा उपलब्ध करना हैं।

# टीबी के मरीजों की सही पहचान हो, बीमारी का समय पर पता चले, जो दवाइयां दी जा रही हैं, वो प्रभावी हैं भी या नहीं इन विषयों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा व्यापक स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

Provide Comments :





Related Posts :