Forgot password?    Sign UP
विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) मनाया गया

विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) मनाया गया





2018-10-16 : हाल ही में, दुनियाभर में 16 अक्टूबर 2018 को विश्व खाद्य दिवस मनाया गया। वर्ष 2018 के लिए इस दिवस का विषय ‘हमारे कार्य हमारा भविष्य हैं’ (Out actions are out future) है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य भुखमरी की चुनौतियों के बारे में जनता में जागरूकता प्रसारित करने के साथ-साथ लोगों को भूख के खिलाफ़ संघर्षमय कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना हैं। बता दे की विश्व खाद्य दिवस सर्वप्रथम 16 अक्टूबर 1981 को आयोजित किया गया था। खाद्यान्न की समस्या को देखते हुए 16 अक्टूबर को हर साल “विश्व खाद्य दिवस” मनाने की घोषणा की गई थी।

प्रत्येक वर्ष अलग-अलग थीम के साथ मनाए जाने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विश्व में भुखमरी खत्म करना। वर्तमान में यह विश्व के लगभग 150 देशों में निर्धनता व भूख के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अधिकतर पारिवारिक किसानों को फसलों के लिए पर्याप्त भंडारण, अच्छा बीजों की, परिवहन तथा अच्छी तरह क्रियाशील बाजार साथ ही वित्तपोषण की कमी से झूझना पड़ता हैं।

विश्व खाद्य दिवस का मुख्य उद्देश्य दुनिया से भुखमरी को खत्म करना है। आज भी विश्व में करोड़ों लोग भुखमरी के शिकार हैं। वर्तमान समय में यह बहुत आवश्यक हो गया है कि विश्व से भुखमरी मिटाने के लिए अत्याधुनिक तरीके से खेती की जाये। विश्व खाद्य दिवस का उद्देश्य खाद्यान्न उत्पादन बढ़ाने के लिए विकासशील देशों के मध्य तकनीकी एवं वित्तीय सहयोग बढ़ाना और विकसित देशों से आधुनिक तकनीकी मदद उपलब्ध कराना है।

Provide Comments :




Related Posts :