Forgot password?    Sign UP
बजरंग पूनिया बने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

बजरंग पूनिया बने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी


Advertisement :

2018-10-23 : हाल ही में, भारत के प्रसिद्ध कुश्ती पहलवान बजरंग पूनिया ने 22 अक्टूबर 2018 को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। जापान के ताकुटो ओटुगुरो ने उन्हें पुरुषों के 65 किलोग्राम वेट कटिगरी के फाइनल में 16-9 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। पूनिया इस हार के बावजूद रिकॉर्ड बनाने में सफल रहे।। वह इस टूर्नमेंट में दो मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। बता दे की उन्होंने वर्ष 2013 में फ्रीस्टाइल कुश्ती के 60 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। बजरंग पूनिया ने इसी वर्ष कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। वे एशियन गेम्स में कुश्ती में यह मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे। वहीँ दो बार के इस ओलिंपिक पदक विजेता रेसलर ने 2010 में मॉस्को में हुई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था।

बजरंग पूनिया के बारे में :-

# बजरंग पूनिया एक पहलवान का जन्म 26 फरवरी, 1994 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था।

# वर्ष 2013 में उन्होंने एशियाई कुश्ती चम्पिनोशिप में कांस्य पदक जीता, तत्पश्चात इसी वर्ष उन्होंने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

# वर्ष 2014 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने रजत पदक जीता।

# वर्ष 2014 में एशियाई खेलों में उन्होंने पुनः रजत पदक जीता।

# इसके बाद 2014 एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में बजरंग पूनिया ने रजत पदक जीता।

# उन्होंने एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता 2017 में भी स्वर्ण पदक जीता।

# वर्ष 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में बजरंग पूनिया ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता। इसके अतिरिक्त 2018 एशियाई खेलों में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

Provide Comments :


Advertisement :