Forgot password?    Sign UP
अशोक गहलोत बने राजस्थाान के नए मुख्यमंत्री

अशोक गहलोत बने राजस्थाान के नए मुख्यमंत्री





2018-12-14 : हाल ही में, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 14 दिसंबर 2018 को पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत को राजस्थान का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है जो तीसरी बार राज्य की कमान संभालेंगे। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को राज्य का उप-मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। बता दें कि 11 दिसंबर को आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 73 सीटों पर सिमट गई। राजस्थान की जनता ने परंपरा के अनुरूप एक बार फिर सत्ता परिवर्तन किया और कांग्रेस को शासन करने का मौका दिया। साथ ही सचिन पायलट प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्य क्ष भी बने रहेंगे। सभी नेताओं और विधायकों से चर्चा के बाद आम सहमति से फैसला लिया गया कि राज्यक के मुख्य मंत्री अशोक गहलोत होंगे।

अशोक गहलोत के बारे में :-

# अशोक गहलोत का जन्म् 03 मई 1951 को जोधपुर, राजस्थाऔन में हुआ था।

# अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्नांतक डिग्री प्राप्त की तथा अर्थशास्त्र विषय लेकर स्नाततकोत्त र डिग्री प्राप्तल की।

# अशोक गहलोत अपने विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति और समाजसेवा में सक्रिय है।

# अशोक गहलोत पहली बार सरदारपुरा (जोधपुर) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए उस समय वो राजस्थान की 11वीं विधानसभा के सदस्य बने।

# वे पहली बार 02 सितम्बर 1982 को इंदिरा गाँधी सरकार में पर्यटन और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री बने। उसके बाद 07 फरवरी 1984 को राजीव गाँधी सरकार में खेल उप केन्द्रीय मंत्री बने। वे 21 जून 1991 को पी वी नरसिम्हा राव सरकार में केन्द्रीय कपडा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने।

# अशोक गहलोत 3 बार राजस्थान में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके है।

# अशोक गहलोत वर्ष 1989 में राजस्थान सरकार में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री रहे।

Provide Comments :





Related Posts :