Forgot password?    Sign UP
अबू धाबी में हिंदी बनी न्यायालय की तीसरी आधिकारिक भाषा

अबू धाबी में हिंदी बनी न्यायालय की तीसरी आधिकारिक भाषा


Advertisement :

2019-02-11 : हाल ही में, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में न्यायालय में इस्तेमाल के लिए अंग्रेज़ी और अरबी के अलावा हिंदी तीसरी आधिकारिक भाषा बन गई है। न्याय तक पहुंच बढ़ाने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है। अबू धाबी न्याय विभाग (एडीजेडी) ने 09 फरवरी 2019 को कहा कि उसने श्रम मामलों में अरबी और अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा को शामिल करके अदालतों के समक्ष दावों के बयान के लिए भाषा के माध्यम का विस्तार कर दिया है।

इसका उद्देश्य यह है की इस कदम से हिंदी भाषियों को मुकदमे की प्रक्रिया, अपने अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जानने में मदद मिलेगी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात की आबादी का करीब दो तिहाई हिस्सा विदेशों के प्रवासी लोग हैं। संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय लोगों की संख्या 26 लाख है जो देश की कुल आबादी का 30 फीसदी है और यह देश का सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। हिंदी भाषियों को अबू धाबी न्यायिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।

पाठकों को बता दे की प्रतिवर्ष विश्वभर में “हिंदी दिवस” 14 सितंबर को मनाया जाता हैं। हिंदी भाषा जिसे ना सिर्फ इसे जानने वाले पसंद करते हैं बल्कि विदेशी भी इस भाषा से खासा लगाव रखते हैं। हिंदी भाषा को ऐसी कड़ी माना जाता है जो भारत को किसी भी देश के साथ आसानी से जोड़ने का काम करती है। गौरतलब है कि 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिला था उसी समय से प्रत्येक वर्ष यह दिन “हिंदी दिवस” के रूप में मनाया जाता है।

Provide Comments :


Advertisement :