Forgot password?    Sign UP
विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ रोज़गार के लिए तैयार करने हेतु ‘श्रेयस’ पोर्टल लॉन्च किया गया

विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ रोज़गार के लिए तैयार करने हेतु ‘श्रेयस’ पोर्टल लॉन्च किया गया





2019-02-28 : हाल ही में, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 27 फरवरी 2019 को युवाओं में कौशल विकास के जरिये उन्हें काबिल बनाने के लिए ‘श्रेयस’ (स्कीम फॉर हायर एजुकेशन यूथ फॉर अप्रेंटिसशिप एंड स्किल) पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की सहायता से स्नातक की डिग्री पाने वाले छात्रों को उद्योग जगत में प्रशिक्षण का कोर्स कर उन्हें कौशल युक्त बनाया जायेगा ताकि वे रोजगार के योग्य हो सकें। श्रेयस (SHREYAS) का मुख्य उद्देश्य उच्च शिक्षा प्रणाली की सीखने की प्रक्रिया में रोजगार प्रासंगिकता की शुरुआत करके छात्रों की रोजगार क्षमता में सुधार करना है। और स्थायी आधार पर शिक्षा और उद्योग / सेवा क्षेत्रों के बीच घनिष्ठ कार्यात्मक संबंध बनाना।

श्रेयस (SHREYAS) की विशेषताएं इस प्रकार है....

# इसमें देश के सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेज, आईटीआई और पॉलिटेक्निक के छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होगा।

# उनकी प्रोफाइल के आधार पर आगे छह, नौ या एक साल की ट्रेनिंग दी जाएगी।

# मानव संसाधन विकास मंत्रालय, कौशल विकास मंत्रालय और श्रम और रोजगार मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में यह पोर्टल काम करेगा।

# वर्ष 2019 में लगभग तीन लाख छात्रों को इसके माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी।

# यूजीसी, एआईसीटीई राज्यों समेत शिक्षण संस्थानों को पत्र लिखकर इसमें जुड़ने को कहा जायेगा। इंडस्ट्री को केंद्र सरकार की ओर से पैसे का भुगतान किया जाएगा।

# प्रोग्राम के माध्यम से इंडस्ट्री छात्रों को स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग आदि का पूरा प्रशिक्षण देगी, ताकि डिग्री पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें रोजगार मिल सके।

# इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को सामान्य पढ़ाई के साथ रोज़गार से जोड़ने के लिए तैयार करना है।

Provide Comments :




Related Posts :