Forgot password?    Sign UP
गृह मंत्रालय ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर ‘स्मार्ट-फेंसिंग’ सिस्टम की शुरुआत की

गृह मंत्रालय ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर ‘स्मार्ट-फेंसिंग’ सिस्टम की शुरुआत की


Advertisement :

2019-03-06 : हाल ही में, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 06 मार्च 2019 को भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्मार्ट फेंसिंग (बाड़) सिस्टम की शुरुआत की। बता बता दे की असम के धुबरी जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर इस सिस्टम की शुरुआत की गई है। लगभग करीब 61 किलोमीटर लंबे इस सीमावर्ती इलाके में भारत-बांग्लादेश सीमा पर व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली के तहत बॉर्डर इलेक्ट्रॉनिकली डोमिनेटेड क्यू-आर-टी सिस्टम (BOLD-QIT ) की शुरुआत के बाद से भारत बंग्लादेश सीमा पर कई तरीके के अपराधों पर काबू पाया जा सकेगा।

स्मार्ट फेंसिंग सिस्टम के बारे में :-

# स्मार्ट फेंसिंग सिस्टम में सेंसर लगे होते हैं, जिससे सीमाओं की प्रभावी निगरानी हो सकती है।

# धुबरी जिले के इस पूरे क्षेत्र को डाटा नेटवर्क पर काम करने वाली संचार, ओ एफ सी केबल्स, डी एमआर कम्युनिकेशन, दिन और रात निगरानी करने वाले कैमरों और घुसपैठ का पता लगाने वाली प्रणाली से कवर किया गया है।

# यह आधुनिक उपकरण बॉर्डर पर बीएसएफ कंट्रोल रूम को फीडबैक प्रदान करते हैं और क्रॉस बॉर्डर क्रॉसिंग/ सीमावर्ती अपराधों की किसी भी संभावना को विफल करने के लिए बीएसएफ की क्विक रिएक्शन टीमों को सक्षम बनाते हैं।

# असम के धुबरी जिले का 61 किलोमीटर लंबे सीमा क्षेत्र में सीमा की निगरानी बेहद मुश्किल है। खासतौर पर बरसात के मौसम में इसमें काफी ज्यादा दिक्कत आती है। इसलिए इस क्षेत्र के लिए यह बहुत अहम निर्णय है।

# गौरतलब है कि भारतीय सेना बांग्लादेश के साथ 4,096 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है। लगभग 61 किलोमीटर लंबे इस सीमावर्ती इलाके में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सिस्टम की शुरुआत की है।

Provide Comments :


Advertisement :