Forgot password?    Sign UP
न्यूज़ीलैंड सरकार ने असॉल्ट, सेमी-ऑटोमैटिक राइफलों पर लगाया प्रतिबंध

न्यूज़ीलैंड सरकार ने असॉल्ट, सेमी-ऑटोमैटिक राइफलों पर लगाया प्रतिबंध





2019-03-23 : हाल ही में, न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने 21 मार्च 2019 को क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले के बाद देशभर में असॉल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमैटिक (अर्ध-स्वचालित) बंदूकों की बिक्री पर तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध की घोषणा की। प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा की आतंकी हमले में इस्तेमाल प्रत्येक सेमी-ऑटोमैटिक हथियार पर प्रतिबंध लगेगा। उन्होंने प्रतिबंधित हथियारों के लिए बायबैक योजना की भी घोषणा की। प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के मुताबिक इन राइफलों के अलावा उच्च क्षमता वाली मैगजीन और राइफल से की जाने वाली गोलीबारी को तीव्र बनाने वाले सभी डिवाइस को बेचना भी प्रतिबंधित होगा।

नई घोषणा के अनुसार अप्रैल 2019 में एक कानून पारित करके देश में स्ट्राइकर गन कानूनों को लागू कर दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि अब लोग पुलिस की परमिशन के बिना हथियारों की खरीद नहीं कर सकते। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कुछ अंतरिम उपायों की भी घोषणा की जो नए कानून आने से पहले इन हथियारों की खरीद पर नियंत्रण किया जाएगा।

बता दें, 15 मार्च 2019 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में आत्मघाती आंतकी हमला हुआ था जिसमें 49 लोगों की मौत हो गई थी। न्यूजीलैंड सरकार ने हमले के मात्र 72 घंटों के बाद सभी सेमी-ऑटोमैटिक हथियारों को बैन करने का निर्णय ले लिया था। न्यूज़ीलैंड की अल-नूर मस्जिद तथा लिनवुड मस्जिद को निशाना बनाया गया था।

Provide Comments :




Related Posts :