Forgot password?    Sign UP
करमबीर सिंह होंगे भारत के 24वें नौसेना प्रमुख

करमबीर सिंह होंगे भारत के 24वें नौसेना प्रमुख





2019-03-23 : वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के अगले यानी 24वें प्रमुख होंगे। वर्तमान में वाइस एडमिरल करमबीर सिंह विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत हैं। करमबीर सिंह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ध्यान दे की एडमिरल सुनील लांबा ने अपने 3 साल के कार्यकाल की शुरुआत मई 2016 में की थी। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख होंगे। करमबीर सिंह नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए), खड़कवासला के पूर्व छात्र रहे हैं। वह जुलाई 1980 में भारतीय नौ सेना से जुड़े। एनडीए में आने से पहले उन्होंने महाराष्ट्र के बार्नेस स्कूल, देवलाली से स्नातक की शिक्षा हासिल की थी।

करमबीर सिंह के बारे में :-

# मूल रूप से जालंधर के रहने वाले करमबीर सिंह की शिक्षा देश के कई शहरों में हुई क्योंकि उनके पिता खुद भारतीय वायुसेना (आईएएफ) थे और विंग कमांडर के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

# अपने 37 साल के लंबे करियर में उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

# वर्ष 2018 में उनके शानदार सेवा के लिए अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और परम विशिष्ट सेवा मेडल (पूवीएसएम) से नवाजा गया था।

# इंडियन कोस्ट गार्ड शिप चांदबीबी, लड़ाकू जलपोत आईएनएस विजयदुर्ग (मिसाइल शिप) के अलावा आईएनएस राणा और आईएनएस दिल्ली जैसे 4 बड़े और बेहद अहम जहाज उनके नियंत्रण में रहे हैं। वह एक हेलिकॉप्टर पायलट हैं और चेतक तथा कामोस को उड़ा चुके हैं।

Provide Comments :




Related Posts :