Forgot password?    Sign UP
UN ने अभिनेत्री दीया मिर्जा को बनाया विशेष दूत

UN ने अभिनेत्री दीया मिर्जा को बनाया विशेष दूत





2019-05-11 : हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की प्राप्ति हेतु भारतीय अभिनेत्री दीया मिर्जा को अपना विशेष दूत बनाया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने दीया मिर्जा और अलीबाबा के प्रमुख जैक मा सहित विश्व की 17 अन्य मशहूर हस्तियों को भी अंतरराष्ट्रीय संस्था के विशेष कार्य हेतु चुना है। अभिनेत्री दीया मिर्जा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के सदभावना दूत के रूप में पहले से ही यूएन से जुड़ी हैं। उन्होंने नई जिम्मेदारी को लेकर खुशी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि यह मेरे लिए बड़े गर्व की बात है।

नवनियुक्त अन्य एसडीजी पैरोकारों में एजुकेशन ऑल फाउन्डेशन (स्टेट ऑफ कतर) के संस्थापक शेख मोजा बिन्त नासर, बेल्जियम की रानी मैथिल्डे, नोबेल पुरस्कार विजेता नादीया मुराद, कोलंबिया विश्वविद्यालय में सतत विकास केंद्र के निदेशक जेफरी सैक्स, ब्रिटिश पटकथा लेखक, निर्माता और फिल्म निर्देशक रिचर्ड कर्टिस, ब्राजील के फुटबॉलर और संयुक्त राष्ट्र महिला सद्भावना राजदूत और संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी व्हिटकर पीस एंड डेवलपमेंट इनिशिएटिव के फॉरेस्ट व्हिटकर शामिल हैं।

ये मशहूर हस्तियां विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के उदेश्यों को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे। इसमें जलवायु परिवर्तन, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति, गरीबी और असमानता को लेकर संयुक्त राष्ट्र के संदेश को लोगों तक पहुंचाना शामिल है। जलवायु परिवर्तन को लेकर हुए पेरिस समझौते के संदेश को भी इन विशेष दूतों को प्रचारित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Provide Comments :





Related Posts :