Forgot password?    Sign UP
नवीन पटनायक ने ओडिशा के लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

नवीन पटनायक ने ओडिशा के लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली





2019-05-29 : हाल ही में, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 29 मई 2019 को भुवनेश्वर में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ओडिशा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने नवीन पटनायक को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलायी। उन्होंने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। नवीन पटनायक और उनके 20 मंत्रियों में से करीब आधे पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं। शपथ ग्रहण समारोह से पहले, ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने 28 मई 2019 की शाम को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सिफारिश पर 11 कैबिनेट मंत्री और 9 राज्य मंत्रियों की नियुक्ति की।

बता दे की मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहली बार साल 2000 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। पटनायक से पहले मात्र दो मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग पांच बार मुख्यमंत्री रहे। इसके साथ ही यह पहला मौका है जब मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहली बार एक खुले पब्लिक ग्राउंड में पद की शपथ ली। उन्होंने इससे पहले साल 2000, साल 2004, साल 2009 और साल 2014 में राजभवन में शपथ ली थी।

नवीन पटनायक के बारे में :-

# नवीन पटनायक का जन्म ओडिशा के कटक नगर में 16 अक्टूबर 1946 को हुआ था।

# नवीन पटनायक एक लेखक भी हैं। उन्होंने अपना युवाकाल लगभग रजनीति और ओडिशा से दूर ही व्यतीत किया।

# उन्होंने अपने पिता के निधन होने के बाद राजनीति में कदम रखा और एक वर्ष बाद ही अपने पिता बीजू पटनायक के नाम पर बीजू जनता दल की स्थापना की।

# नवीन पटनायक का नाम ओडिशा के इतिहास में सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री बनने का कीर्तिमान है।

Provide Comments :





Related Posts :