Forgot password?    Sign UP
साहित्य अकादमी ने बाल साहित्य पुरस्कार और युवा पुरस्कार 2019 की घोषणा की

साहित्य अकादमी ने बाल साहित्य पुरस्कार और युवा पुरस्कार 2019 की घोषणा की


Advertisement :

2019-06-15 : हाल ही में, साहित्यु अकादमी ने साहित्यम अकादमी बाल साहित्यन पुरस्कारर 2019 के लिए 22 लेखकों तथा युवा पुरस्कामर 2019 के लिए 23 लेखकों का चयन किया है। पुरस्‍कार विजेताओं का चयन प्रत्ये9क भाषा में तीन सदस्यीाय निर्णायक मंडलों द्वारा की गई सिफारिशों तथा निर्धारित नियमों और प्रक्रिया के आधार पर किया गया। हिन्दी के चर्चित युवा कवि अनुज लुगन समेत 23 उभरते रचनाकारों को साहित्य अकादमी का युवा लेखक पुरस्कार दिया जायेगा जबकि इस वर्ष का बाल साहित्य पुरस्कार हिन्दी के गोविन्द शर्मा समेत 22 लेखकों को दिया जायेगा। इसके अलावा बंगला की प्रसिद्ध लेखिका नवनीता देवसेन को बाल साहित्य में संपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार मिलेगा। इसके साथ ही पांच अन्य लेखकों को भी संपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार मिलेगा।

बाल साहित्य पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची इस प्रकार है.....

# असमी - स्विम नसरीन

# बंगाली - नबंदिता देबसेन

# बोडो - लखीमनाथ ब्रह्मा

# डोगरी - विजय शर्मा

# अंग्रेजी - देविका करियप्पा

# हिंदी - गोविंद शर्मा

# कन्नड़ - चंद्रकनाथ करादली

# कश्मीरी - नाजी मनुवर

# कोंकणी - राजश्री कर्पुरकर

# मलयालम - मलायाथ अप्पुनी

# मणिपुरी - सनाहनबी चानु

# उर्दू - मोहम्मद खलील

# पंजाबी - पवन हरचंदपुरी

बाल साहित्य पुरस्कार के बारे में :-

# बाल साहित्यर पुरस्कारर के लिए पुरस्का र उन पुस्त.कों से संबंधित हैं, जो पुरस्काार वर्ष के पहले के 5 वर्षों की अवधि में (यानी 1 जनवरी, 2013 तथा 31 दिसम्बार, 2017 के बीच) पहले प्रकाशित हुई हों।

# प्रारंभिक 10 वर्षों के दौरान यानी 2010 से 2019 तक पुरस्कातर एक लेखक को बाल साहित्यष में उसके सम्पूंर्ण योगदान के आधार पर दिया जा सकता है।

# कविता की ग्याारह पुस्त्कें, लघु कथा की छह पुस्ततकें, पांच उपन्यालस तथा एक साहित्यल आलोचना की पुस्तंक को साहित्यक अकादमी युवा पुरस्कातर 2019 प्राप्तछ हुए हैं।

# यह पुरस्काअर उन पुस्ताकों से संबंधित हैं, जिनका प्रकाशन पुरस्का र वर्ष की 1 जनवरी को 35 वर्ष या उससे कम आयु के लेखकों ने किया है।

# बाद में एक समारोह में पुरस्कातर मंजूषा रूप में अंकित ताम्र पट्टिका तथा 50 हजार रुपये का चैक विजेताओं को प्रदान किए जाएंगे

Provide Comments :


Advertisement :