Forgot password?    Sign UP
International Olympic Day : 23 जून

International Olympic Day : 23 जून


Advertisement :

2021-06-23 : हाल ही में, 23 जून 2021 को दुनियाभर में अंतराष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस (International Olympic Day) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की 23 जून 1948 को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाए जाने की शुरुआत हुई थी। दरअसल, आधुनिक ओलंपिक खेलों का पहला आयोजन तो वर्ष 1896 में हुआ था। 23 जून 1894 को ओलंपिक खेलों के पिता कहे जाने वाले "पियरे डी काउर्बिटन" ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का गठन किया। इसके पहले अध्यक्ष यूनानी व्यापारी "डेमट्रियोस विकेलास" बने थे। हालांकि ओलिंपिक डे की शुरुआत 1948 में हुई।

इस दिवस को मनाने का का प्रमुख उद्देश्य खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ग और आयु के लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना है। आईओसी द्वारा प्रत्येक चार वर्ष के अंतराल पर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल, शीतकालीन ओलंपिक खेल और युवा खेल का आयोजन होता है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस 2021 के लिए ‘स्वस्थ रहें, मजबूत रहें, ओलंपिक वर्कआउट के साथ एक्टिव रहें’ थीम को रखा गया है।

ओलंपिक खेलों में भारत अब तक :-



# भारत ने पहली बार 1900 में ओलंपिक्स में हिस्सा लिया था, तब भारत की ओर से केवल एक एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड को भेजा गया था, जिसने एथलेटिक्स में दो सिल्वर मेडल जीते थे।

# हालांकि, भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार 1920 में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था।

# अब तक ओलंपिक खेलों में भारत ने कुल 28 पदक जीते हैं, जिनमें 9 स्वर्ण, 7 रजत और 11 कांस्य पदक शामिल हैं।

# भारत द्वारा सबसे ज्यादा पदक भारतीय हॉकी टीम द्वारा जीते गए हैं।

Provide Comments :


Advertisement :