Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने राष्ट्रीय रूर्बन मिशन का शुभारंभ किया|

PM मोदी ने राष्ट्रीय रूर्बन मिशन का शुभारंभ किया|





2016-02-22 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 फरवरी 2016 को छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव जिले के कुरुभात नामक स्थान से राष्ट्रीय रूर्बन मिशन का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार रूर्बन मिशन ‘ग्रामीण आत्मा और शहरी सुविधाओं’से युक्त् कलस्टर आधारित विकास करने में सक्षम होगा। यह योजना स्मार्ट गांवों का निर्माण करके स्मार्ट शहरों की पहल की पूरक बनेगी। और रूर्बन केन्द्रों द्वारा आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे आसपास के गांव में जीवन की गुणवत्तां में सुधार आएगा।

रुर्बन मिशन के लिए प्रदेश के चार जिलों धमतरी, कबीरधाम, बस्तर और राजनांदगांव का चयन किया गया है, जहां चार ग्राम समूह बनाए जाएंगे। देश में 300 रूर्बन केंद्र शुरू किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिनमें से वर्ष 2016 में 100 केंद्र शुरू कर दिए जाएंगे। और इसके अलावा इन समूहों को सुनियोजित लेआउट द्वारा विधिवत तरीके से राज्य/संघ राज्य क्षेत्रों में चिन्हित किया जाएगा। यह योजनाएं जिला योजनाओं / मास्टर प्लान के साथ एकीकृत की जा सकेंगी।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा तैयार कार्यान्वयन के तहत राज्य इन क्लस्टरों के लिए एकीकृत क्लस्टर कार्य योजनाएं तैयार करेंगे। यह क्लस्टर भौगोलिक रूप से 25000 से 50000 आबादी वाले गावों (मैदानी इलाके) की ग्राम पंचायतों से जुड़े होंगे। मरूस्थल, पहाड़ी अथवा जनजातीय क्षेत्रों में जनसंख्या 5000 से 15000 होगी। इस मिशन में अनुसंधान, विकास एवं क्षमता निर्माण के लिए विशेष बजट दिया गया है।

Provide Comments :




Related Posts :