Forgot password?    Sign UP
रतन टाटा फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान कमांडर ऑफ लीजन ऑफ द ऑनर से सम्मानित किए गये|

रतन टाटा फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान कमांडर ऑफ लीजन ऑफ द ऑनर से सम्मानित किए गये|





2016-03-22 : हाल ही में, टाटा संस के अवकाश प्राप्त अध्यक्ष रतन टाटा को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘कमांडर ऑफ लीजन ऑफ द ऑनर’ से 18 मार्च, 2016 को सम्मानित किया गया। रतन टाटा को यह सम्मान अपने विशिष्ट नेतृत्व में टाटा संस को विश्व के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों की सूची में स्थान दिलाने तथा अपने दूरदर्शी आर्थिक पुनर्प्राप्ति के दृष्टिकोण से भारत तथा विदेशों में उद्योग को बढ़ाने, अन्य स्थानों के अलावा फ्रांस के इस्पात उद्योग में नवाचार तथा उत्पादन में निवेश करने, सूचना प्रौद्योगिकी एवं अन्य क्षेत्रों में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

इनके अतिरिक्त अभी हाल ही में तीन भारतीयों डॉ। सी। राजा मोहन, प्रमोद कपूर एवं शक्ति बर्मन को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नाइट ऑफ द लीजन ऑफ द ऑनर’ से सम्मानित किया गया था। कार्नेगी इंडिया के निदेशक डॉ। राजा मोहन को यह सम्मान उनके अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर एक प्रभावशाली विचारक के रूप में व्यापक योगदान के लिए प्रदान किया गया।

रोली बुक्स के प्रकाशक प्रमोद कपूर को यह सम्मान उनके द्वारा ऐसी किताबों के प्रकाशन के लिए जिनसे भारतीय प्रकाशन उद्योग का परिदृश्य बदल गया और भारत एवं विदेशों में भारत की मूर्त एवं अमूर्त विरासत को बढ़ावा देने के लिए प्रदान किया गया।

गौरतलब है कि ‘नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है जिसका प्रारंभ वर्ष 1802 में नेपोलियन बोनापार्ट ने किया था। विदित है कि वर्ष 2016 में इन तीनों व्यक्तियों से पूर्व उद्योगपति आनंद जी। महिंन्द्रा, सुनंद शर्मा एवं मनीष अरोड़ा को फ्रांस द्वारा इस सम्मान से सम्मानित किए जा चुका है।

Provide Comments :




Related Posts :