Forgot password?    Sign UP
लोरी रॉबिन्सन बनी अमेरिका की पहली महिला कमाडेंट|

लोरी रॉबिन्सन बनी अमेरिका की पहली महिला कमाडेंट|





2016-03-22 : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरी कमान (यूएस नार्थ कॉम) और नोराड के यूनिफाइड कोम्बोटेंट कमांड का चीफ जनरल लोरी रॉबिन्सन को नियुक्त किया है। इस पद पर नियुक्त होने वाली वह पहली महिला प्रमुख होंगी। रक्षा मंत्री ऐश कार्टर ने 18 मार्च 2016 को यह घोषणा की। यह पद अमेरिकी सेना के सबसे वरिष्ठ पदों में से एक है और इसकी सीनेट द्वारा पुष्टि की जानी है। सीनेट की स्वीकृति के बाद अमेरिकी वायु सेना की जनरल लोरी रॉबिन्सन उत्तरी कमान की नयी प्रमुख होंगी और अमेरिका के विरूद्ध किसी भी प्रकार के मिसाइल हमलों प्रति उत्तरदायी होंगी।

लोरी रॉबिन्सन के बारे में :-

लोरी जे रॉबिन्सन अपनी सेवाएँ संयुक्त राज्य वायु सेना की जनरल, प्रशांत क्षेत्र में वायु सेनाओं की कमांडर, संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रशांत कमान के एयर कंपोनेंट कमांडर, और कार्यकारी निदेशक, प्रशांत एयर कॉम्बैट ओपेरेसंस स्टाफ, जॉइंट बेस पर्ल हार्बर-हिक्काम हवाई के पद पर दे रही हैं। वह न्यू हैम्पशायर के विश्वविद्यालय में आरओटीसी कार्यक्रम के माध्यम से 1981 में वे वायु सेना में सम्मोलित हुई।

वह और 552 एसीडब्ल्यू की पहली महिला कमांडर और एयर बैटल की पहली प्रबंधक थी, जिन्हें 21 सितंबर 2007 को टिंकर एएफबी ओक्लाहोमा का जनरल ब्रिगेडियर बनाया गया। साल 2014 में उन्हें हवाई में प्रशांत वायु सेनाओं की नई कमांडिंग जनरल बनाया गया। इस नियुक्ति के साथ वह पहली अमरीकी चार सितारा (four-star) कॉम्बैट महिला कमांडर बन गयी।

संयुक्त राज्य अमेरिका की उत्तरी कमान के बारे में :-

# संयुक्त राज्य अमेरिका की उत्तरी कमान, अमेरिकी सेना की यूनीफाइड कॉम्बैट कमांड है, जो अमेरिका में नागरिक अधिकारियों को सैन्य सहायता, संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतरी क्षेत्र और राष्ट्रीय हितों की रक्षा और सन्निहित संयुक्त राज्य अमेरिका, अलास्का, (हवाई नहीं) प्यूर्टो रिको, कनाडा, मैक्सिको के सभी क्षेत्रों (हवा, जमीन और समुद्र) को सुरक्षा प्रदान करती है।

# 11 सितंबर के हमलों के बाद राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने नए एकीकृत कमान की योजना को मंजूरी दी इसके बाद 25 अप्रैल 2002 को यूएस नार्थ कॉम बनाया गया।

# यूएस नार्थ कॉम का परिचालन 1 अक्टूबर 2002 से आरम्भ हुआ।

Provide Comments :




Related Posts :