Forgot password?    Sign UP
अरविन्द केजरीवाल बने फॉर्च्यून मैगजीन के 50 महान नेताओं की सूची में चुने जाने वाले एकमात्र भारतीय राजनेता|

अरविन्द केजरीवाल बने फॉर्च्यून मैगजीन के 50 महान नेताओं की सूची में चुने जाने वाले एकमात्र भारतीय राजनेता|





2016-03-26 : हाल ही में, प्रतिष्ठि‍त बिजनेस मैगजीन "फॉर्च्यून" ने दुनिया भर के 50 महान नेताओं की सूची 24 मार्च 2016 को जारी की। इस सूची में अमेजॉन के जेफ बेजोस शीर्ष स्थान पर है, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी इस सूची में स्थान दिया गया। बेजोस वर्ष 2015 की सूची में भी शीर्ष पर थे। वह पोप फ्रांसिस के साथ लगातार तीसरी बार सूची में शामिल हुए। पोप फ्रांसिस चौथे स्थान पर और एप्पल के सीईओ टिम कुक पांचवें स्थान पर हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सूची में 10वें स्थान पर हैं।

पाठको को बता दे की 50 लोगों की इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल नहीं किया गया। इससे पहले नरेंद्र मोदी सूची में 5वें स्थान पर थे। भारत की ओर से अरविंद केजरीवाल को सूची में 42वें स्थान पर रखा गया। दिल्ली के सीएम को प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए ऑड इवन फॉर्मूला लाने के कारण चुना गया।

इसके साथ ही पाठकों को ये भी बता दे की वर्ष 2015 के केवल तीन व्यक्ति ही वर्ष 2016 की सूची में शामिल किए गए हैं। जिनमें जेफ बेजोस, टिम कुक और पोप फ्रांसिस शामिल हैं। दक्षिण एशिया से केजरीवाल के अलावा इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी शामिल है। इस सूची में हसीना 10वें स्थान पर हैं। इन्हें महिला सशक्तीकरण और अपने देश में शिक्षा के प्रसार में अहम भूमिका निभाने के लिए शामिल किया गया।

Provide Comments :




Related Posts :