Forgot password?    Sign UP
चीन ने चेहरा पहचानने वाली पुलिस कार विकसित की|

चीन ने चेहरा पहचानने वाली पुलिस कार विकसित की|





2016-03-27 : हाल ही में, चीन के एक विश्वविद्यालय ने चेहरा पहचानने वाली एक कार विकसित की जिसकी छत पर कैमरे लगे हैं। इस कार से अपराधियों को पकड़ने और उनकी गिरफ्तारी में मदद मिल सकेगी। विश्वविद्यालय के अनुसार, इस वाहन को शिचुआन प्रांत में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ चाइना’ ने विकसित किया है और जून में पूर्वी झेजियांग प्रांत में इसका परीक्षण होगा।

120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हुए भी पुलिस कार की छत पर लगा कैमरा 60 मीटर के दायरे में लोगों के चेहरों की तस्वीरें कैद कर सकता है। तस्वीरों को फिर पुलिस डाटाबेस से मिलान किया जाता है, जिसके मिलान होते ही अलार्म बज उठता है। इसके अलावा कार में वाहन की सूचना की जांच और इसके दायरे में मौजूद मोबाइल फोन की पहचान जैसी खूबियां मौजूद हैं। कार का इंजन बहुत कम तेल खपत करता है और कम मात्रा में कार्बनडाई ऑक्साइड उत्सर्जित करता है।

स्थानीय अधिकारियों की जरूरत के मुताबिक चीन की अधिकतर पुलिस कारें व्यावसायिक कार मॉडलों में ही तब्दीली करके बनाई जाती हैं। कम सुविधाओं वाली इन कारों से होने वाली समस्याओं को नई कारों से सुलझाया जा सकता है। देश के पहले मानकीकृत पुलिस वाहन के लिए नई तकनीक के विकास में सात महीने का समय लगा।

Provide Comments :





Related Posts :