Forgot password?    Sign UP
अंतरराष्ट्रीय रंगमंच दिवस (International Theatre Day) पूरे विश्व में मनाया गया|

अंतरराष्ट्रीय रंगमंच दिवस (International Theatre Day) पूरे विश्व में मनाया गया|





2016-03-28 : हाल ही में, अंतरराष्ट्रीय रंगमंच दिवस 27 मार्च 2016 को पूरे विश्व में मनाया गया। वर्ष 2016 के अंतरराष्ट्रीय रंग मंच दिवस का संदेश रुस के रंगमंच कलाकार एंटोली वेसिलीव (Anatoly Vasiliev) ने दिया। वेसिलीव विश्व प्रसिद्द रंग निदेशक, रूसी रंगमंच के वरिष्ठ प्रशिक्षक, मास्को थिएटर स्कूल ऑफ़ ड्रामेटिक आर्ट्स के संस्थापक हैं। गौरतलब है कि प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय रंगमंच दिवस पर अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (आईटीआई) के निमंत्रण पर दुनिया का कोई विशिष्ट रंग कर्मी ‘‘शांति की संस्कृति और रंगमंच’’ विषय पर विश्व के रंगकर्मियों को संदेश देता है। वर्ष 2015 के अंतरराष्ट्रीय रंग मंच दिवस का संदेश पोलैंड में जन्मे क्रिस्तोव वार्लिकोव्सकी ने दिया था, जो पोलैंड के नोवी थियेटर के निर्देशक है।

अंतरराष्ट्रीय रंगमंच दिवस के बारे में :-

# अंतरराष्ट्रीय रंगमंच दिवस की स्थापना वर्ष 1961 में नेशनल थियेट्रिकल इंस्टीट्यूट द्वारा की गई।

# यह प्रति वर्ष 27 मार्च को विश्वभर में फैले नेशनल थियेट्रिकल इंस्टीट्यूट के विभिन्न केंद्रों में तो मनाया ही जाता है, रंगमंच से संबंधित अनेक संस्थाओं और समूहों द्वारा भी इस दिन को विशेष दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है।

# इस दिवस का एक महत्त्वपूर्ण आयोजन अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संदेश है, जो विश्व के किसी जाने माने रंगकर्मी द्वारा रंगमंच तथा शांति की संस्कृति विषय पर उसके विचारों को व्यक्त करता है।

# वर्ष 1962 में पहला अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संदेश फ्रांस की जीन काक्टे ने दिया था।

# वर्ष 2002 में यह संदेश भारत के प्रसिद्ध रंगकर्मी गिरीश कर्नाड द्वारा दिया गया था।

Provide Comments :




Related Posts :