Forgot password?    Sign UP
त्रान दाई कुआंग बने वियतनाम के नए राष्ट्रपति|

त्रान दाई कुआंग बने वियतनाम के नए राष्ट्रपति|





2016-04-04 : हाल ही में, वियतनाम की नेशनल असेंबली ने 2 अप्रैल 2016 को त्रान दाई कुआंग को देश का नया राष्ट्रपति चुना। उनका राष्ट्रपति के लिए चुनाव 13वें नेशनल असेंबली के 11वें सत्र में किया गया और वे मौजूदा राष्ट्रपति तान सांग की जगह लेंगे। राष्ट्रपति के लिए हुए चुनाव में 465 असेंबली के सदस्यों में से 436 सदस्यों ने उनके हक़ में मत डाले। उन्हें वियतनामी संसद में कुल 91.5 प्रतिशत मत मिले।

59 वर्षीय कुआंग राष्ट्रपति चुने जाने से पहले 2011 से सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के रूप में अपनी सेवा दे रहे थे। उन्हें सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महाधिवेशन में जनवरी 2016 में इस पद के लिए मनोनीत किया था। कुआंग देश के राष्ट्रपति पद के एकमात्र नामंकित सदस्य थे। राष्ट्रपति का पद वियतनाम में एक प्रतीकात्मक पद है और यह कम्युनिस्ट पार्टी के महाचिव के पद के बाद दूसरा सबसे सर्वोच्च पद है।

वर्तमान में गुयेन फू त्रांग कम्युनिस्ट पार्टी के महाचिव है। वियतनाम में राष्ट्रपति राष्ट्र और सेना का प्रमुख होता है, जबकि प्रधान मंत्री अर्थव्यवस्था की देखरेख करता है। राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री दोनों ही 19-सदसीय पोलित ब्यूरो समिति के सदस्य होते है।

Provide Comments :





Related Posts :