Forgot password?    Sign UP
भारतीय शिक्षाविद राधा कुमार, संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय परिषद में नियुक्त की गयी|

भारतीय शिक्षाविद राधा कुमार, संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय परिषद में नियुक्त की गयी|





2016-04-29 : हाल ही में, भारतीय शिक्षाविद राधा कुमार को 28 अप्रैल 2016 को संयुक्त राष्ट्र यूनिवर्सिटी काउंसिल में नियुक्त किया गया। यहां वे सिद्धांतों और नीतियों पर विचार करने, द्विवार्षिक बजट और कार्यक्रमों को मंजूरी देने संबंधी कार्य करेंगी। कुमार उन 12 लोगों में शामिल हैं जिन्हें संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून द्वारा नियुक्त किया गया। यह 12 व्यक्ति मई 2016 से अगले 6 वर्ष के लिए कार्यभार संभालेंगे। संयुक्त राष्ट्र यूनिवर्सिटी काउंसिल में नियुक्त किये गये अन्य व्यक्ति हैं – साइमन चेस्टरमैन (हार्वर्ड के लेक्चरर), इसाबेल गुएरेरो पिलगेर (चिली), बसमा कोदमानी (सीरिया) एवं लैन ज्यू (चीन की सिनहुआ यूनिवर्सिटी के डीन)।

राधा कुमार दिल्ली आधारित थिंक टैंक दिल्ली पालिसी ग्रुप की डायरेक्टर जनरल हैं। वे जातीय संघर्ष, शांति और शांति स्थापना की विशेषज्ञ हैं। इससे पूर्व वे जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में स्थित मंडेला शांति एवं संघर्ष अध्ययन केंद्र की निदेशक रह चुकी हैं। वे दिल्ली के शांति और संघर्ष अध्ययन केंद्र में विदेशी संबंध परिषद की वरिष्ठ फेलो भी रह चुकी हैं। वे जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त वार्ताकारों के तीन सदस्यीय समूह में से एक थीं।

संयुक्त राष्ट्र यूनिवर्सिटी काउंसिल के बारे में :-

# इसका मुख्य कार्य विश्वविद्यालयों के लिए सिद्धान्तों एवं नियमों का निर्माण करना तथा उन्हें क्रियान्वित करना है।

# यह अपने द्विवार्षिक बजट और कार्यक्रम को भी मंजूरी प्रदान करता है।

# परिषद के नियुक्त किये गये सदस्य अपने देश के प्रतिनिधियों के रूप में कार्य न करके अपनी व्यक्तिगत क्षमता के अनुसार कार्य करते हैं।

# सदस्यों को भौगोलिक और लिंग संतुलन प्राप्त करने के उद्देश्य के साथ नियुक्त किया जाता है जिसमें उन्हें शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक विषयों से सम्बंधित जानकारी के आधार पर चुना जाता है।

Provide Comments :





Related Posts :