Forgot password?    Sign UP
IIT छात्र नंदिनी भंडारु ने यूरोपियन सामग्री विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में युवा वैज्ञानिक पुरस्कार जीता|

IIT छात्र नंदिनी भंडारु ने यूरोपियन सामग्री विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में युवा वैज्ञानिक पुरस्कार जीता|





2016-05-19 : आईआईटी-खड़गपुर की शोधार्थी नंदिनी भंडारु ने स्प्रिंग मीटिंग लिले फ्रांस में यूरोपियन मेटेरियल रिसर्च सोसायटी (ईएमआरएस) 2016 यंग साइंटिस्ट अवार्ड जीता। मेटेरियल विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। विशेष रूप से सॉफ्ट फिल्मों और उनकी सतहों की नैनो पैटर्निंग हेतु उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया। वह आईआईटी खड़गपुर की प्रयोगशाला में अस्थिरता और सॉफ्ट पैटर्निंग पर शोध कर रही हैं। डॉक्टरेट अनुसंधान के क्षेत्र में उनका कार्य क्षेत्र सॉफ्ट लिथोग्राफी के साथ नैनो फेब्रिकेशन, पतली फिल्म, बहुलक मिश्रण (पोलिमर ब्लेंड) फिल्मों और सेल्फ असेम्ब्लिंग है।

नैनो फेब्रिकेशन पर नंदिनी द्वारा प्रस्तावित नए अनुसंधान के बारे में :-

# नए अनुसंधान के माध्यम से नंदिनी ने फेब्रिकेटिंग की संभावनाओं के सम्बन्ध में प्रस्ताव दिया जिसके माध्यम से नैनो स्केल पेटर्न सर्फेस अत्यंत कम कीमत पर स्वाभाविक सरल पद्धति का उपयोग करके बनाया जा सकता है।

# इस तकनीक के माध्यम से वर्तमान फोटो लिथोग्राफी या इलेक्ट्रॉन बीम लिथोग्राफी आधारित विधियों से फेब्रिकेशन के निर्माण लागत की कीमत दसवां भाग तक कम की जा सकती है। जिसकी उच्च और मंहगे इंस्ट्रमेन्टेशन में आवश्यकता होती है।

# काम के हिस्से को पहले ही पेटेंट और प्रकाशित करा लिया गया है। इसी काम पर एक और पेपर और एक पेटेंट की तैयार की जा रही हैं।

# विकसित तकनीक पूरी तरह से स्थिर और पेटेंट है और न्यूनतम पूंजी निवेश के साथ इसका वाणिज्यीकरण किया जा सकता है।

Provide Comments :





Related Posts :