Forgot password?    Sign UP
ICICI बैंक बना सॉफ्टवेर रोबोटिक्स लागु करने वाला भारत का पहला बैंक

ICICI बैंक बना सॉफ्टवेर रोबोटिक्स लागु करने वाला भारत का पहला बैंक





2016-09-09 : हाल ही में, आईसीआईसीआई बैंक ने सितम्बर 2016 के दुसरे सप्ताह में सॉफ्टवेर रोबोटिक्स लागु करने वाला भारत का पहला बैंक बना गया। आईसीआईसीआई बैंक ने भारत में पहली बार बैंक ट्रांजेक्शन्स के लिए सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स का प्रयोग करेगा। आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी सेवाओं को और बेहतर तथा सरल बनाने के लिये सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स को लांच किया है। सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स के द्वारा ग्राहकों का काम जल्दी हो जाएगा और साथ ही गलती होने की संभावना बहुत ही कम हो जायेगा। इससे लोगों को काफी मदद मिलेगी।

आईसीआईसीआई बैंक ने 17 मार्च 2017 तक पूरे नॉन डिजिटल प्रोसेस में ट्रांजैक्शन के शेयर को सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स के द्वारा 20 फीसदी करने की योजना कर रहा है। फिलहाल बैंक के पास अभी 200 प्रोसेस हैं जिनके कुल ट्रांजैक्शन की हिस्सेदारी मात्र 10 फीसदी है। बैंक ने इस फाइनेंशिल ईयर के आखिरी तक बैंक प्रोसेस की संख्या बढ़ाकर 500 करने के बारे में सोच रहा है, जिससे की ट्रांजैक्शन का शेयर 20 फीसदी तक हासिल किया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स को बैंक की आंतरिक टीम और बाह्य वेंडर्स ने मिलकर तैयार किया है। इसे सिर्फ रिटेल बैंकिंग, एग्रो बिजनेस, ट्रेड और फॉरेक्स, ट्रेजरी और एचआर फंक्शंस में ही पेश किया गया है। इसका इस्तेमाल फिलहाल हाई वॉल्यूम तथा टीडीएस फाइलिंग जैसे कामों के लिए किया जा रहा है।

Provide Comments :





Related Posts :