Forgot password?    Sign UP
अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया





2016-09-21 : हाल ही में, विश्वभर में 21 सितंबर 2016 को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया। वर्ष 2016 का विषय था – सतत विकास लक्ष्य: शांति के लिए प्रयास। पाठकों को बता दे की यह दिवस विश्व शांति, सौहार्द फ़ैलाने एवं युद्ध तथा हिंसा से दूर रहने के प्रति जागरुकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस दिवस पर किसी विशेष क्षेत्र में अस्थायी संघर्ष विराम की अवधि तय की जाती है।

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना वर्ष 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी। दो दशक बाद वर्ष 2001 में महासभा ने बहुमत से इस दिवस को हिंसा रोकने एवं संघर्ष-विराम की अवधि के रूप में नामित किया। इस दिवस का उद्घाटन संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में शांति घंटी बजाकर किया गया। यह घंटी सभी महाद्वीपों से बच्चों द्वारा भेंट किये गये सिक्कों द्वारा बजाई गयी।

इससे पहले सितंबर 2015 में सभी 193 सदस्य राष्ट्रों ने 17 सतत विकास लक्ष्यों को अपनाया। इसके तहत 2030 तक अगले 15 वर्षों में इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रयास किये जायेंगे। इनका उद्देश्य गरीबी उन्मूलन, पर्यावरण संरक्षण एवं सभी के लिए खुशहाली प्रदान करना है। सतत विकास लक्ष्य वर्तमान समय की विशेष मांग है जिसके द्वारा विश्व में शांति तथा विकास की स्थापना की जा सकती है तथा इनकी प्राप्ति के लिए सभी देशों को पारस्परिक सहयोगी भूमिका निभानी होगी।

Provide Comments :





Related Posts :