Forgot password?    Sign UP
आदि गोदरेज क्लिंटन ग्लोबल सिटिज़न अवार्ड से सम्मानित किये गये

आदि गोदरेज क्लिंटन ग्लोबल सिटिज़न अवार्ड से सम्मानित किये गये





2016-09-23 : हाल ही में, गोदरेज ग्रुप के निदेशक आदि गोदरेज को 19 सितंबर 2016 को 10वें वार्षिक क्लिंटन ग्लोबल सिटिज़न अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान व्यापर एवं समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट भूमिका निभाने के कारण दिया गया। यह पुरस्कार गोदरेज द्वारा व्यापार और परोपकार के क्षेत्र में उनके योगदान को दर्शाता है। साथ ही गोदरेज ग्रुप विश्व के लिए एक ऐसे उदाहरण के रूप में सामने आया है जो समावेशी, टिकाऊ व्यापार रणनीतियों के साथ समाज कल्याण में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

यह पुरस्कार वेस्टर्न यूनियन के सीईओ और निदेशक हिक्मेत अर्स्क द्वारा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की मौजूदगी में दिया गया। उनके अतिरिक्त वर्ष 2016 के अन्य विजेता हैं – जॉन बॉन जोवी सोल फाउंडेशन के संस्थापक जॉन बॉन जोवी। कोलंबिया के जुआन मनुअल तथा सोमलिया के हवा अब्दी।

आदि गोदरेज भारतीय उद्योगपति एवं व्यापारी हैं। वे गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन हैं। वर्ष 2015 की फ़ोर्ब्स सूची के अनुसार वे विश्व के 405वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं तथा उनके पास 4.0 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सम्पत्ति है। उन्होंने एचएल कॉलेज से स्नातक डिग्री प्राप्त की तथा एमआईटी सोलन से एमबीए किया।

क्लिंटन ग्लोबल सिटिज़न अवार्ड के बारे में :-

# इस पुरस्कार की स्थापना 2007 में हुई।

# इस पुरस्कार द्वारा उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने अपने विज़न एवं लीडरशिप द्वारा विश्व में अपनी विशेष पहचान बनाई हो।

# पिछले वर्षों में मेक्सिकन व्यापारी एवं समाजसेवी कार्लोस स्लिम, आयरिश अरबपति डेनिस ओ’ब्रेन, मोरक्को के उद्यमी मोहम्मद अब्बाद अन्द्लौसी, अफगानिस्तान की महिला अधिकार कार्यकर्ता सुराया पाकज़ाद, पाकिस्तानी श्रम अधिकार कायकर्ता सैयदा गुलाम को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

Provide Comments :





Related Posts :