Forgot password?    Sign UP
इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज का निधन

इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज का निधन





2016-09-28 : इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज का 93 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। उन्हें दो हफ्ते पूर्व मस्तिष्काघात के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया। शिमोन पेरेज दो बार इजराइल के प्रधानमंत्री और एक बार राष्ट्रपति चुने गए। वह इजरायल के संस्थापकों में भी शामिल रहे। 1994 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल के दौरान शिमोन पेरेज ने इजराइल फिलिस्तीलन के बीच हुए ऑस्लो संधि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऑस्लोल संधि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए ही उनको और फिलिस्तीीन के राष्र् मपति यासर अराफात को संयुक्तक रूप से 1994 में नोबेल शांति पुरस्का र प्रदान किया गया। शिमोन पेरेज वर्ष 2007 से वर्ष 2014 तक देश के नौवें राष्ट्रभपति के रूप में पद पर आसीन रहे। तब वह कदिमा पार्टी के समर्थक थे।

शिमोन पेरेज ने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत अब से लगभग 66 वर्ष पूर्व की। सर्वप्रथम पेरेज नवंबर 1959 में नेसेट से इजरायली संसद के सदस्य चुने गए। आर इसके बाद वह निरंतर 2007 तक इसी स्थान से चुने जाते रहे। वह 12वीं कैबिनेट के सदस्यग भी रहे। उन्ही के कार्यकाल में फिलिस्‍तीन और इजराइल के मध्य कई बार हिंसक झड़प और युद्ध के हालात पैदा हुए।

शिमोन देश के ऐसे प्रथम व्याक्ति थे, जिनको 1952 में डिप्टीफ डायरेक्ट र जनरल ऑफ डिफेंस नियुक्त किया गया। अगले ही वर्ष वे डायरेक्ट्र जनरल नियुक्त किए गए। 1959 तक वह इस पद पर रहे। वह अनेकों डिप्लोसमेटिक और मिलिट्री पॉजीशन के पदों पर नियुक्त किए गए। राजनीतिक कैरियर के दौरान उन्होंसने छह राजनीतिक पार्टियां बदलीं। इनमें मपाई, राफी, द अलाइनमेंट, लेबर और कदिमा आदि शामिल हैं। उन्होंटने 15 जुलाई 2007 को राष्ट्र पति पद की शपथ ली और सात वर्षों तक पद पर आसीन रहे। सात दशक से भी अधिक के राजनीतिक करियर में उन्होंने विदेश मंत्री व वित्त मंत्री के अतिरिक्त इजरायल में विभिन्न पदों पर सेवाएं दी। शिमोन पेरेज का जन्म् 2 अगस्तो 1923 में पोलेंड के विसजिन्यूि में हुआ। वर्तमान में यह बेलारूस का हिस्सार है।

Provide Comments :





Related Posts :