Forgot password?    Sign UP
विश्व में 92% लोग दूषित वायु में सांस लेने को मजबूर : WHO रिपोर्ट

विश्व में 92% लोग दूषित वायु में सांस लेने को मजबूर : WHO रिपोर्ट





2016-09-29 : हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 27 सितंबर 2016 को प्रदूषण से सम्बंधित एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि विश्व में वायु गुणवत्ता अत्यधिक चिंताजनक हालत में है। इस रिपोर्ट के मुताबिक विश्व की 92 प्रतिशत जनसंख्या प्रदूषित वायु में सांस लेने को मजबूर है। इसके अनुसार 10 में से प्रत्येक 9 व्यक्ति प्रदूषित वायु की चपेट में है। डब्ल्यूएचओ में सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण विभाग की अध्यक्ष मारिया नीरा ने इस रिपोर्ट को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल बताया।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकारों को सड़कों पर वाहनों की संख्या कम करने, कचरा प्रबंधन तथा स्वच्छ ईंधन की व्यवस्था करनी चाहिए। डब्ल्यूएचओ की यह रिपोर्ट विश्व के 3000 से भी अधिक स्थानों से एकत्रित किये गये डाटा के आधार पर तैयार की गयी। रिपोर्ट के अनुसार विकसित देशों की अपेक्षा विकासशील देशों में वायु अधिक प्रदूषित है।

रिपोर्ट के बारे में :-

यह रिपोर्ट डब्ल्यूएचओ के वायु गुणवत्ता मॉडल पर आधारित है जिसे उपग्रह द्वारा तैयार किये गये पैमाने, हवाई परिवहन मॉडल तथा स्टेशन मॉनिटरों द्वारा एकत्रित आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया। इस पैमाने को इंग्लैंड स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ़ बाथ के साथ मिलकर तैयार किया गया।

Provide Comments :




Related Posts :