Forgot password?    Sign UP
भारतीय चिकित्सक डॉ. केतन देसाई वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष नियुक्त किये गये

भारतीय चिकित्सक डॉ. केतन देसाई वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष नियुक्त किये गये





2016-10-22 : दुनियाभर के चिकित्सकों की शीर्ष आचार संस्था वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन (डब्ल्यूएमए) का अध्यक्ष भारतीय चिकित्सक डॉ केतन देसाई को नियुक्त किया। उनके खिलाफ कानूनी मामले लंबित होने की वजह से उनकी नियुक्ति को लेकर विवाद जारी है। डब्ल्यूएमए के अनुसार ताइवान में हुई उसकी वार्षिक बैठक में डॉ केतन देसाई को एसोसिएशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्होंने अध्यक्ष के रूप में ताइवान में उद्घाटन भाषण दिया।

वर्ष 2013 में डब्ल्यूएमए ने भी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की तरफ से आश्वासन मिलने के बाद डॉ देसाई की अध्यक्ष पद पर दावेदारी पर लगे निलंबन को हटा दिया। उन्हें वर्ष 2009 में डब्ल्यूएमए का भावी अध्यक्ष चुने जाने के वक्त से डॉ केतन देसाई के खिलाफ षड्यंत्र रचने तथा भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं। लंबित मामलों के संदर्भ में डॉ केतन देसाई के अनुसार उन्होंने कोई भी गलत काम किया होने से इंकार किया है।

कौन है डॉ केतन देसाई?

# ताइवान में आयोजित डब्ल्यूएमए की वार्षिक सभा में 40 से अधिक राष्ट्रीय चिकित्सा संघों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

# वह 2016/17 के लिए एसोसिएशन के अध्यक्ष रहेंगे।

# डॉ देसाई आईएमए के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

# डॉ देसाई यूरोलॉजिस्ट हैं और बी.जे. मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद में यूरोलॉजी विभाग के प्रमुख हैं।

# वर्तमान में वह गुजरात मेडिकल काउंसिल के सदस्य है। वह 990 के दशक में सदस्य बने।

# वह मूल रूप से गुजरात के मारोली गांव के निवासी हैं।

# उन्होंने हंसराज मोरारजी पब्लिक स्कूल, जहां उनके पिता धीरू भाई देसाई प्राथमिक अनुभाग में शिक्षक थे, से स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की।

# उन्होंने बी.जे. मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद से वर्ष 1983 में मूत्रविज्ञान में अपनी एमबीबीएस और एमसीएच पूरा किया। वह डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भी रहे।

Provide Comments :





Related Posts :