Forgot password?    Sign UP
सुरेश प्रभु ने अत्याधुनिक सुविधायुक्त ‘हमसफर एक्सप्रेस’ ट्रेन का शुभारम्भ किया

सुरेश प्रभु ने अत्याधुनिक सुविधायुक्त ‘हमसफर एक्सप्रेस’ ट्रेन का शुभारम्भ किया





2016-12-17 : हाल ही में, अनेक सुविधाओं से युक्त ट्रेन “हमसफर एक्सप्रेस” को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से झंडी दिखाकर रवाना किया। ट्रेन 16 दिसम्बर 2016 को गोरखपुर से शाम चार बजे के लगभग रवाना की गयी। हमसफर एक्सप्रेस के कोच महाराजा एक्सप्रेस के कोच की तरह होंगे। दिल्ली (आनंद विहार) से गोरखपुर के मध्य 16 दिसम्बर 2016 से चलने वाली नई श्रेणी की इस हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने हेतु यात्री को मेल-एक्सप्रेस की अपेक्षा दोगुना भुगतान देना पड़ेगा। ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस में अतिरिक्त सुविधाओं के साथ चलती ट्रेन में आग लगने की घटनाएं रोकने हेतु भी उपाय किए गए हैं। रेल मंत्रालय ने इस हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन में फ्लेक्सी किराया प्रणाली आरम्भ की है। हमसफर ट्रेन का आरंभिक किराया 1165 रुपए है। इसकी तुलना में दूसरी ट्रेनों का किराया कम है। गोरखपुर से दिल्ली (आनंद विहार) के मध्य लगभग 10 अन्य ट्रेन हैं। इनका अधिकतम बेस किराया 994 रूपए और अधिकतम 1125 रुपए है। इन ट्रेनों में फ्लैक्सी फेयर सिस्टम नहीं है। दूसरी ट्रेने कम किराया में 20 मिनट पहले गंतव्य तक पहुंचा रहीं हैं।

हमसफर में सुविधाएँ इस प्रकार है.....

# ट्रेन “हमसफर एक्सप्रेस” चाय-सूप, वेंडिंग मशीन का अलावा सीसीटीवी युक्त है।

# ट्रेन के प्रत्येक केबिन में रेफ्रिजरेटेड पैंट्री तथा अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं।

# इसमें सीसीटीवी, जीपीएस-बेस्ड पैसेंजर्स इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम रहेगा।

# हर बर्थ में लैपटॉप चार्जिंग हेतु प्वाइंट भी दिया गया है।

# 20 दिसंबर तक इस ट्रेन का नियमित रूप से संचालन किया जाने लगेगा।

# हमसफर एक्सप्रेस के अत्याधुनिक सुविधायुक्त कोचों की निर्माण लागत साधारण एसी कोचों की तुलना में ज्यादा है।

आवागमन समय....

# गोरखपुर और दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल के मध्य हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12595/12596 गोरखपुर और दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल के बीच में हफ्ते में दो बार संचालित की जाएगी।

# ट्रेन नंबर 12571/12572 गोरखपुर दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में एक बार बढ़नी होते हुए भी संचालित की जाएगी।

# ट्रेन गोरखपुर से रात को 8:00 बजे रवाना होकर दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल पर अगले दिन सुबह 8:50 पर पहुंच जाएगी।

# वापसी में ट्रेन नंबर 12596 दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस 21 दिसंबर से हर बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल से रात 8:00 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 7:50 पर गोरखपुर पहुंच जाया करेगी।

# एसी 3 के 18 डिब्बों और सेकेंड क्लास कम लगेज वैन के दो डिब्बों की बनी हुई ट्रेन कानपुर सेंट्रल लखनऊ बाराबंकी गोंडा और बस्ती रेलवे स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी।

# सप्ताह में एक दिन बढ़नी के रास्ते ट्रेन नंबर 12572/12571 गोरखपुर दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस हर सोमवार को दिल्ली (आनंद विहार) टर्मिनल से रात को 8:00 बजे चल कर अगले दिन सुबह 9:15 पर गोरखपुर पहुंच जाया करेगी।

Provide Comments :





Related Posts :