Forgot password?    Sign UP
अमरिंदर सिंह बने दूसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री

अमरिंदर सिंह बने दूसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री





2017-03-16 : हाल ही में, पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री बनाया गया है। उन्हें गवर्नर वीपी सिंह बदनौर ने मुख्यमंत्री पद की गोपनीयता की शपथ दिलाई। कैप्टन अमरिंदर दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। पाठकों को बता दे की इससे पहले वर्ष 2002 से 2007 तक वह राज्य के मुख्यमंत्री रहे। कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ नवजोत सिंह सिद्धू, ब्रह्म महेंद्रा, मनप्रीत सिंह बादल, साधु सिंह धर्मसोत, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, राणा गुरजीत सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी ने कैबिनेट मंत्री तथा अरुणा चौधरी और रजिया सुल्ताना ने राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथग्रहण की।

पाठकों को यह भी बता दे की कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब के 26वें मुख्यमंत्री हैं। पंजाब में कांग्रेस ने उनके नेत्रत्व में 117 से 77 सीटों पर जीत दर्ज की है। नए मंत्रिमंडल में कैप्टन में 9 विधायकों को शामिल किया। इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। मुस्लिम समुदाय से एकमात्र बड़ी नेता हैं रजिया सुल्ताना हैं। कैप्टन अमरिंदर के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता शामिल हुए। शपथ ग्रहण समारोह चंडीगढ़ स्थित पंजाब राजभवन में आयोजित किया गया।

चुनाव से ठीक पहले बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने बतौर कैबिनेट मंत्री तीसरे नंबर पर शपथ ली। नियमानुसार राज्य में अधिकतम 18 मंत्री बनाये जा सकते हैं। ब्रह्म महेंद्रा राजनैतिक कैरियर में चुनाव नहीं हारे हैं 1966 में पंजाब राज्य के पुनर्गठन के बाद कांग्रेस के अब तक 5 मुख्यमंत्री पंजाब में रहे, इनमें से कोई भी दूसरी बार सीएम नहीं बन सका। कैप्टन अमरिंदर सिंह अकेले राजनेता हैं जो दस साल बाद राज्य में कांग्रेस की तरफ से दूसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं।

Provide Comments :





Related Posts :