Forgot password?    Sign UP
विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया गया

विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया गया





2017-03-23 : हाल ही में, दुनियाभर में 23 मार्च 2017 को विश्व मौसम विज्ञान दिवस (WMD) 2017 मनाया गया। इस वर्ष का थीम था: बादलों को समझना (Understanding Clouds)। बता दे की यह हर साल 23 मार्च को मनाया जाता है। विश्व मौसम विज्ञान दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष, मौसम विज्ञान शोध हेतु पुरस्कार दिए जाते हैं। इन पुरस्कारों में प्रोफेसर डॉ. विल्हो वाईसाईला अवार्ड, इंटरनेशनल मेटरोलॉजिकल ऑर्गेनाइजेशन प्राइज और द नोर्बर्ट गेरबीयर- मुम्म इंटरनेशनल अवार्ड शामिल हैं।

वर्ष 1950 में विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) सम्मेलन में संगठन के गठन के उद्देश्य को लागू करने हेतु 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय मैसम विज्ञान संगठन मौसम विज्ञान, परिचालन जल विज्ञान और संबंधित भू-विज्ञान के लिए वर्ष 1951 में संयुक्त राष्ट्र का विशेष एजेंसी बना था।

यह अंतरराष्ट्रीय मैसम विज्ञान संगठन (IMO) से बना था जिसकी स्थापना वर्ष 1873 में हुई थी। अंतरराष्ट्रीय मैसम विज्ञान संगठन में कुल 189 सदस्य देश एवं क्षेत्र हैं। संगठन की स्थापना का मुख्य उद्देश्य मानव के दुखदर्द को कम करना एवं संपोषणीय विकास को बढावा देना है। पहले के विपरीत वर्तमान में मौसम विज्ञान में केवल मौसम संबंधी विधा शामिल नहीं है बल्कि इसमें पूरा भू-विज्ञान है। इसका उपयोग बाढ़, सूखा एवं भूकंप जैसे प्राकृतिक आपदा का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। और साथ ही वर्ष 2016 में विश्व मौसम विज्ञान दिवस का विषय था - गर्म, सूखा, भीगा - भविष्य का चेहरा।

Provide Comments :





Related Posts :