Forgot password?    Sign UP
भारत में वर्ष 2050 तक प्रत्येक पांचवा नागरिक 60 वर्ष का होगा : रिपोर्ट

भारत में वर्ष 2050 तक प्रत्येक पांचवा नागरिक 60 वर्ष का होगा : रिपोर्ट





2017-05-17 : हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। भारत में इसी तेज़ी से बढ़ने वाली वरिष्ठ नागरिकों की संख्या के चलते वर्ष 2050 तक प्रत्येक पांचवां भारतीय 60 वर्ष की आयु सीमा पार कर चुका होगा। वर्तमान में भारत का प्रत्येक 12वां नागरिक वरिष्ठ नागरिक श्रेणी में आता है। यह रिपोर्ट पीएफआरडीए-सीआरआईएसआईएल द्वारा 15 मई 2017 को जारी की गयी। पीएफआरडीए के अध्यक्ष हेमंत जी कांट्रैक्टर द्वारा ‘भारत की वृद्धि के लिए वित्तीय सुरक्षा- अनिवार्यताएं’ नामक रिपोर्ट जारी की गयी जिसमें यह जानकारी प्रदान की गयी।

इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2050 तक भारत में 80 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों की संख्या 0.9 प्रतिशत से बढक़र 2.8 प्रतिशत हो जाएगी। और रिपोर्ट में कहा गया कि जनसंख्यिकी के अनुसार भारत धीरे-धीरे युवा देश से वृद्धावस्था की ओर बढ़ रहा है। वर्ष 2050 में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की संख्या वर्तमान के 8.9 प्रतिशत से बढक़र 19.4 प्रतिशत हो जाएगी।

हेमंत जी कांट्रैक्टर ने कहा कि पेंशन प्रणाली का संवर्धन एवं विकास भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए अहम होगा। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वृद्धों की बढ़ती तादाद को आय सुरक्षा प्रदान करने और अर्थव्यवस्था के अहम, वृद्धि उन्मुख क्षेत्रों और पूंजी बाजार के लिए भी दीर्घकालिक धन जुटाने के दोहरे उद्देश्यों की पूर्ति करती है। रिपोर्ट में कहा गया कि परिवारों में पीढ़ी-दर-पीढ़ी सहारा घटने के कारण देश में सुविकसित आत्मनिर्भर पेंशन प्रणाली अनिवार्य जाएगी।

Provide Comments :





Related Posts :