Forgot password?    Sign UP
वेंकैया नायडू ने झारखंड के लिए अलग 24×7 डीडी चैनल की घोषणा की

वेंकैया नायडू ने झारखंड के लिए अलग 24×7 डीडी चैनल की घोषणा की





2017-05-17 : हाल ही में, सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने 16 मई 2017 को झारखंड राज्य हेतु एक अलग 24×7 डीडी चैनल की घोषणा की। सरकार ने राज्य के लोगों के लिए 24×7 डीडी झारखंड चैनल के लिए एक विजन दस्तावेज पेश किया। इस प्रस्ताव को दूरदर्शन की तीन वर्षीय कार्य योजना में शामिल किया गया। हालांकि 24×7 डीडी झारखंड चैनल को लांच किये जाने तक डीडी रांची के कार्यक्रमों का प्रसारण डीडी बिहार पर ही होगा।

झारखंड से संबंधित कार्यक्रमों हेतु पहले से ही उपलब्ध 24×7 सैटेलाइट चैनल-डीडी बिहार में एक विशेष विंडो उपलब्ध कराई जायेगी। नायडू ने कहा कि झारखंड सरकार से अलग फीडरों के जरिए राज्य में आकाशवाणी और दूरदर्शन के केंद्रों को समर्पित विद्युत आपूर्ति सुलभ कराने का आग्रह किया गया है। दूरदर्शन एवं आकाशवाणी द्वारा राज्य के समस्त भौगोलिक क्षेत्रों में शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चि‍त की जा सके।

समीक्षा बैठक के दौरान नायडू ने राज्य सरकार से सामुदायिक रेडियो के प्लेटफॉर्म का उपयोग करने को कहा, ताकि अंतिम छोर तक पहुंच सुनिश्चि‍त की जा सके। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को सामुदायिक रेडियो के केंद्रों की स्थापना के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

सामुदायिक रेडियो दरअसल सशक्त करने वाला एक अहम साधन है, जो स्थानीय भाषाओं या बोलियों में लोगों की सूचना संबंधी जरूरतों की पूर्ति करता है। रेडियो की पहुंच बढ़ाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों में सीआरएस की स्थापना हेतु हितधारकों के लिए सब्सिडी राशि को बढ़ाकर 75 फीसदी कर दिया है। राज्य में रेडियो की पहुंच बढ़ाने के बारे में नायडू ने इस बात का उल्लेख किया कि एफएम चरण III के तहत 16 और निजी एफएम चैनल झारखंड राज्य के लिए प्रस्तावित किए गए हैं।

Provide Comments :





Related Posts :