Forgot password?    Sign UP
भारतीय मूल के लियो वरडकर बने आयरलैंड के अगले प्रधानमंत्री

भारतीय मूल के लियो वरडकर बने आयरलैंड के अगले प्रधानमंत्री





2017-06-03 : भारतीय मूल के समलैंगिक नेता लिओ वरदकर आयरलैंड के अगले प्रधानमंत्री होंगे। पाठकों को बता दे की 38 साल के वरदकर आयरलैंड के सबसे युवा प्रधानमंत्री बनेंगे। वरदकर खुद को बहुत बातूनी मानते हैं। वो आयरलैंड के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री होंगे। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी और हाउसिंग मिनिस्टर साइमन कोवेनी को हराकर 60 फीसदी वोट हासिल किए हैं। इसी के साथ उनको सत्ताधारी गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी फाइन गेल का नेता चुन लिया गया है।

वरदकर एक ऐसी शख्शियत हैं जो खुलेआम खुद को समलैंगिक कहते हैं। वह एंडा केनी की जगह लेंगे। लिओ के पिता मुंबई में डॉक्टर थे जो 1960 में यहां से आयरलैंड जाकर बस गए। उनका परिवार मूल रुप से गुजरात के वरद गांव का रहने वाला था।

लिओ वरदकर का जन्म 18 जनवरी 1979 को डबलिन में हुआ था। वो एक समलैंगिक हैं। वरदकर पेशे से एक डॉक्टर हैं। वे 24 साल की उम्र में काउंसलर बने। उसके बाद 2007 में वे आयरलैंड की संसद के लिए चुन लिए गए। फिर 2011 में फाइन गेल पार्टी सत्ताधारी गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी बनी। जिसके बैद उन्हें ट्रांसपोर्ट, पर्यटन और खेल मंत्री बनाया गया। फिर वो स्वास्थ्य मंत्री भी बने।

लिओ ने आयरलैंड में 1993 में समलैंगिक रिश्ते को अपराध मुक्त बनाया, इससे पहले यह गैर-कानूनी था। लेकिन संघर्ष फिर भी चलता रहा। आखिरकार साल 2015 में जनमत संग्रह से समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दिलाने वाला यह पहला देश बना।

Provide Comments :





Related Posts :