Forgot password?    Sign UP
गैर संचारी रोगों से प्रत्येक वर्ष चार करोड़ लोगों की मौत : WHO

गैर संचारी रोगों से प्रत्येक वर्ष चार करोड़ लोगों की मौत : WHO


Advertisement :

2017-06-27 : दुनिया में गैर संक्रामक बीमारियों से प्रत्येक वर्ष चार करोड़ लोगों की मौत हो जाती है। यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में कही गयी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक गैर संक्रामक बीमारियों में दिल के दौरे जैसी हृदय संबंधी बीमारियां, दमा, श्वास रोग, मधुमेह, कैंसर आदि शामिल हैं। और रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गैर संक्रामक बीमारियों में सबसे ज्यादा मौतें हृदय संबंधी बीमारियों से होती है और इनसे सालाना 01 करोड़ 77 लाख लोगों की मौत हो जाती है।

उसके बाद कैंसर से 88 लाख लोगों की मौत हो जाती है। सांस संबंधी बीमारियों से 39 लाख लोगों की मौत हो जाती है। मधुमेह से 16 लाख लोगों की मौत होती है। बीमारियों के इन चार समूहों में गैर संक्रामक बीमारियों से समय पूर्व होने वाली मौतों का प्रतिशत 80 प्रतिशत से अधिक है।

रिपोर्ट के मुताबिक गैर संक्रामक बीमारियों से निम्न और मध्यम आय वर्ग वाले देश अधिक प्रभावित होते हैं और इन देशों में गैर संक्रामक बीमारियों से होने वाली मौत का आंकड़ा विश्व में इनसे होने वाली मौतों का तीन चौथाई यानी तीन करोड़ है। शारीरिक निष्क्रियता, अस्वास्थ्यकर भोजन, निष्क्रिय धूम्रपान या अत्यधिक शराब के कारण बच्चों, वयस्कों और बुजुर्गों में गैर संक्रामक बीमारियां होने का खतरा रहता है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि गैर संक्रामक बीमारियों से मरने वाले लोगों में 01 करोड़ 50 लाख 30 साल से 69 साल की उम्र के बीच के होते हैं। इनमें से असामयिक मौतों में से 80 प्रतिशत से अधिक मौतें निम्न और मध्यम आय वर्ग के देशों में होती हैं।

Provide Comments :


Advertisement :