Forgot password?    Sign UP
दिल्ली मेट्रो बनी दुनिया की पहली ग्रीन मेट्रो प्रणाली

दिल्ली मेट्रो बनी दुनिया की पहली ग्रीन मेट्रो प्रणाली





2017-08-01 : हाल ही में, डीएमआरसी को दुनिया की पहली ग्रीन मेट्रो प्रणाली घोषित किया गया है। मेट्रो स्टेशन, डिपो और आवासीय परिसर के लिहाज से दिल्ली मेट्रो पूरी तरह इको-फ्रेंडली है। प्रदूषण कम करने के मामले में दिल्ली मेट्रो पहले स्थान पर पहुंच गई। डीएमआरसी ने इस मामले में हांगकांग और सिंगापुर को भी पीछे कर दिया। डीएमआरसी की अधिकांश इमारतों और इंस्टालेशन को ग्रीन प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है। सर्वे के अनुसार तीसरे चरण में टिकट वितरण, सौर ऊर्जा और वर्षा जल संचयन प्रणाली आदि के मामले में भी डीएमआरसी दुनिया की अन्य मेट्रो को पछाड़ देगी।

इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के अध्यक्ष डॉ. प्रेम सी जैन के अनुसार भारत में 300 से अधिक मेट्रो स्टेशन ग्रीन बिल्डिंग के मानकों को पूरा करते हैं। इसमें भी डीएमआरसी दुनिया की पहली ग्रीन मेट्रो है जिसके न केवल स्टेशन बल्कि आवासीय परिसर भी ग्रीन सिस्टम पर खरे उतरते हैं। फेज-3 में शुरू हुए 19 मेट्रो स्टेशनों के साथ ही डिपो, सब-स्टेशन और मेट्रो की दस आवासीय कॉलोनियों को भी इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल की तरफ से सर्वोच्च रेटिंग ‘प्लेटिनम प्रदान की गई।

डीएमआरसी ने अगस्त 2017 तक 20 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। डॉ. मंगू सिंह ने 2.6 मेगावाट के सोलर पैनल का उद्घाटन भी किया। बिजली उत्पादन हेतु सोलर प्लांट डीएमआरसी ने विभिन्न मेट्रो स्टेशनों, आवासीय परिसरों, पार्किंग, डिपो आदि जगहों पर लगाए हैं।

Provide Comments :





Related Posts :