Forgot password?    Sign UP
ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत को मिला 103वां स्थान

ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत को मिला 103वां स्थान


Advertisement :

2017-09-14 : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स (वैश्विक मानव पूंजी सूचकांक) में भारत 103वें स्थान पर है। पाठकों को बता दे की वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने 130 देशों की सूची जारी की है। नॉर्वे इस सूची में टॉप पर है। सूची में ब्रिक्स देशों में रूस सबसे आगे है। उसे 16वीं रैंक प्रदान की गई है। चीन को 34वीं, ब्राजील को 77वीं और साउथ अफ्रीका को 87वीं रैंक हासिल हुई।

वैश्विक मानव पूंजी सूचकांक के बारे में :-

# यह इंडेक्स इस बात का संकेत होता है कि कौन-सा देश अपने लोगों के विकास, उनकी टीचिंग-ट्रेनिंग और टैलेंट के प्रयोग में कितना आगे है।

# न्यूज एजेंसी के अनुसार जेनेवा के डब्ल्यूईएफ (वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम) की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इम्प्लॉयमेंट में जेंडर गैप के मामले में भी भारत दुनिया में सबसे पीछे है।

# सूचकांक किसी देश के लोगों की नॉलेज और स्किल के आधार पर तैयार की जाती है।

# यह ग्लोबल इकोनॉमिक सिस्टम में उस देश की वैल्यू को स्पष्ट करती है और उसकी ह्यूमन कैपिटल रैंक भी तय करती है।

# भविष्य में स्किल्स के डेवलपमेंट के मामले में भारत की स्थिति बेहतर है और इस मामले में 130 देशों के बीच इसकी रैंक 65 है।

# फोरम ने पिछले साल की अपनी रिपोर्ट में भारत को 105वीं रैंक दी। उस समय यह भी स्पष्ट किया गया कि यह देश अपनी ह्यूमन कैपिटल की संभावनाओं का सिर्फ 57 फीसद ही इस्तेमाल कर पा रहा है। उस सूची में फिनलैंड टॉप पर था।

Provide Comments :


Advertisement :