Forgot password?    Sign UP
सऊदी अरब बना रोबोट को नागरिकता देने वाला पहला देश

सऊदी अरब बना रोबोट को नागरिकता देने वाला पहला देश





2017-10-27 : हाल ही में, सऊदी अरब विश्व का पहला देश बन गया है जिसने एक रोबोट को नागरिकता प्रदान की है। सऊदी अरब के वैज्ञानिकों ने इस रोबोट को सोफिया नाम दिया है। सऊदी की पब्लिक रिलेशन अफेयर्स समिति ने अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल पर यह घोषणा की। नागरिकता प्राप्त होने पर सोफिया ने शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि वह इसके लिए काफी सम्मानित महसूस कर रही है। सोफिया नाम की यह रोबॉट अपने चेहरे के हावभाव बदल सकती है और लोगों से बातचीत भी कर सकती है।

कार्यक्रम में सोफिया ने पॉडियम से वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया और कार्यक्रम के मॉडरेटर और पत्रकार एंड्रयू रॉस सोरकिन के सवालों के जवाब भी दिए। सऊदी की मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ऐंड इन्फॉर्मेशन ने रोबॉट के बारे में ट्वीट कर बताया कि हैनसन रोबॉटिक्स द्वारा बनाई गई यह रचना फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनीशिएटिव समिट में प्रस्तुत होगी।

रोबोट को नागरिकता देने पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं। जहां कुछ लोगों ने इस कदम का स्वागत किया वहीं कुछ लोगों ने यह कहकर इसकी आलोचना की कि सऊदी अरब में महिलाओं को खुला जीवन जीने का अधिकार नहीं है, लेकिन एक महिला रोबोट को नागरिकता कैसे दे दी गयी।

Provide Comments :




Related Posts :