Forgot password?    Sign UP
बिजनेस ऑप्टिमाइज रैंकिंग में भारत को मिला 7वां स्थान

बिजनेस ऑप्टिमाइज रैंकिंग में भारत को मिला 7वां स्थान





2017-11-09 : भारत बिजनेस ऑप्टिमाइज इंडेक्स में दूसरे पायदान से फिसलकर 7वें पायदान पर पहुंच गया है। भारत की रैंकिंग में यह गिरावट सितंबर तिमाही के दौरान देखने को मिली है। ग्रांट थोर्नटन की अंतरराष्ट्रीय व्यापार रिपोर्ट (आईबीआर) के अनुसार इस सर्वे में इंडोनेशिया टॉप पर रहा है। इंडोनेशिया के बाद फिनलैंड ने दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके बाद नीदरलैंड तीसरे स्थान पर, फिलीपींस चौथे नंबर पर, ऑस्ट्रिया पांचवें स्थान पर और नाइजीरिया छठे स्थान पर रहा।

व्यापार आशावाद पर तिमाही वैश्विक सर्वेक्षण के मुताबिक भारतीय व्यवसायों ने अगले 12 महीनों में राजस्व की दृष्टि से कम आत्मविश्वास व्यक्त किया है। वहीं मुनाफे के पैमाने पर भी व्यवसायों के आत्मविश्वास में कमी देखने को मिली है। इस सर्वे में लगभग 54 फीसद लोगों ने व्यवसायों में आशावादिता वाला दृष्टिकोण अपनाया है, बीती तिमाही के दौरान यह आंकड़ा 69 फीसद का रहा था।

ग्रांट थॉर्नटन इंडिया एलएलपी के इंडिया पार्टनर लीडरशिप टीम के हरीश एचवी ने बताया कि यह सीधे तौर पर अर्थव्यवस्था के पिछड़ने का संकेत है, जिसकी वजह से रैकिंग में गिरावट देखने को मिली है। हालांकि सरकारी की ओर से उठाए जा रहे कदमों और सुधारों के चलते जिसके कारण ईज ऑफ डूइंग बिजनेस लिस्ट में भारत की रैंकिंग में सुधार हुआ है, अगली कुछ तिमाहियों में भारतीय व्यवसायों में आशावादिता के रूख की वापसी हो सकती है। इस सर्वे के मुताबिक इसके अलावा अन्य मापदंडों जैसे कि बिक्री कीमतों और निर्यात में इजाफे को लेकर भी इस तिमाही में थोड़ी कम आशावादिता नजर आ रही है।

Provide Comments :




Related Posts :