Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार ने 8 शहरों में महिलाओं हेतु ‘सुरक्षित-शहर’ योजना शुरू की

केंद्र सरकार ने 8 शहरों में महिलाओं हेतु ‘सुरक्षित-शहर’ योजना शुरू की


Advertisement :

2017-11-24 : हाल ही में, केन्द्र सरकार ने देश के आठ महानगरों में महिलाओं के लिए ‘सुरक्षित शहर’ योजना तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता में 22 नवम्बर 2017 को संचालन समिति की बैठक में महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में पुलिस और नागरिक प्रशासन के उपायों की प्रगति और उनकी विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में फैसला किया गया कि इन महानगरों की पुलिस और नगर निगम कार्य योजना तैयार करेंगे। राज्यै के मुख्या सचिव की अध्य क्षता में राज्यय स्त रीय समिति इस योजना को आगे भेजेगी। पाठकों को बता दे की यह योजना दिल्ली्, मुम्ब ई, कोलकाता, चेन्न ई, अहमदाबाद, बंगलुरू, लखनऊ और हैदराबाद में लागू की जाएगी।

यह कार्य योजना एक महीने के अंदर प्रस्तुखत की जाएगी, जिस पर गृह सचिव की अध्य‍क्षता वाली संचालन समिति विचार करेगी और समुचित सिफारिशें करेगी। बैठक में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सोशल मीडिया के इस्तेरमाल पर भी ज़ोर दिया गया। इस दौरान पुलिस में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण, सीसीटीवी कैमरे लगाने, पुलिस थानों में महिलाओं की तैनाती, आपात प्रतिक्रिया प्रणाली, पुलिस सत्यापित सार्वजनिक परिवहन, साइबर अपराधों की रोकथाम, बुनियादी संरचना के मुद्दों, संवेदनशील स्थानों की पहचान आदि विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

अन्या मेट्रो शहरों द्वारा उठाए गए कदमों में महिलाओं की शिकायतों को सुनने के लिए मोबाइल परामर्श वैन, उप-नगरीय रेलवे स्टेटशन क्षेत्रों में प्रकाश की व्यावस्थां, महाविद्यालयों में शिकायत बॉक्स , महिलाओं के लिए समर्पित हेल्प लाइन, पुलिस द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रम, महिलाओं हेतु आश्रय गृहों की स्थाकपना तथा गलियों में रोशनी के प्रावधान शामिल हैं।

Provide Comments :


Advertisement :