Forgot password?    Sign UP
सुदीप लखटकिया NSG के महानिदेशक नियुक्त किये गये

सुदीप लखटकिया NSG के महानिदेशक नियुक्त किये गये





2018-02-06 : हाल ही में, सुदीप लखटकिया ने 01 फरवरी 2018 को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में कामकाज संभाल लिया हैं। एनएसजी के प्रमुख एसपी सिंह के 31 जनवरी 2018 को सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हो गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 19 जनवरी 2018 को एनएसजी प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति का आदेश जारी किया था। वे अगले साल जुलाई तक इस पद पर रहेंगे।

सुदीप लखटकिया 1984 बैच के तेलंगाना कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वे इससे पहले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में विशेष महानिदेशक (स्पेशल डीजी) के पद पर कार्यरत थे। वे सीआरपीएफ से पहले एलीट कमांडो फोर्स में रह चुके हैं। वे स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) में 9 साल तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्हें राष्ट्रपति पुलिस मैडल सहित कई सम्मान से सम्मानित किया जा चूका हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के बारे में :-

# राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) भारत की एक विशेष प्रतिक्रिया यूनिट है जिसका मुख्य रूप से आतंकवाद विरोधी गतिविधियों के लिए उपयोग किया गया है।

# इसका गठन भारतीय संसद के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड अधिनियम के तहत कैबिनेट सचिवालय द्वारा 1986 में किया गया था।

# एनएसजी का मुख्यालय हरियाणा के मानेसर में है।

# यह पूरी तरह से केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल के ढांचे के भीतर काम करता है।

# एनएसजी गृह मंत्रालय के निरीक्षण में काम करती है और इसका नेतृत्व भारतीय पुलिस सेवा का महानिदेशक करता है। महानिदेशक हमेशा एक आईपीएस अधिकारी होता है जबकि इसमें भर्ती भारत की केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल और भारतीय सशस्त्र बलों से की जाती है।

# एनएसजी के सदस्यों को ब्लैक कैट के नाम से भी जाना जाता है क्योकि वे विशेष कार्यो में काले ओवरऔल और नक़ाब या हेलमेट पहनते हैं।

Provide Comments :





Related Posts :