Forgot password?    Sign UP
भारत और जर्मनी के बीच शहरी विकास को बढ़ावा देने हेतु समझौता हुआ

भारत और जर्मनी के बीच शहरी विकास को बढ़ावा देने हेतु समझौता हुआ





2018-02-25 : हाल ही में, भारत और जर्मनी के बीच 23 फरवरी 2018 को स्माेर्ट शहरों तथा टिकाऊ शहरी विकास कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ता क्षर किए गए। आवास और शहरी विकास राज्यम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और भारत में जर्मनी के राजदूत डॉक्टार मार्टिन इस अवसर पर उपस्थित थे। भारत सरकार के आवास और शहरी विकास मंत्रालय में अपर सचिव राजीव रजंन मिश्रा तथा जर्मनी की ओर से सस्टेिनेबेल अर्बन एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट ड्यूश गेसेलस्फाफ्ट फुर इंटरनेशनल जुसमानेर्बेरेट (जीआईजेड) जीएमबीएच इंडिया की उप कंट्री डायरेक्टिर एनेट रॉकल, तथा क्लस्टर समन्वयक तनजा फेल्डमैन की ओर से हस्ताजक्षर किए गए।

# इससे तकनीकी सहयोग के उपायों सें एकीकृत योजना, किफायती आवास तथा बुनियादी सेवाओं की उपलब्धइता के नजरिए से टिकाऊ विकास में मदद मि‍लेगी और इससे पानी, अपशिष्ट जल और ठोस कचरा प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा सकेगा।

# टिकाऊ शहरी विकास कार्यक्रम भारत में स्मार्ट शहर परियोजना को जर्मनी के आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय की ओर से मदद दी जा रही है।

# इसे भारत के आवास और शहरी विकास मंत्रालय तथा ड्यूश गेसेलस्काफ्ट फुर इंटरनेशनल जुसमानेर्बेरेट (जीआईजेड) द्वारा संयुक्त रूप से कार्यान्वित किया गया है।

# इस परियोजना में जर्मनी 80 लाख यूरो की आर्थिक मदद दे रहा है।

Provide Comments :





Related Posts :