Forgot password?    Sign UP
श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा की गयी

श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा की गयी





2018-03-06 : हाल ही में, हिंदुस्तान के पड़ोसी राज्य श्रीलंका में 05 मार्च 2018 को अगले 10 दिनों के लिए आपातकाल लागू किया गया है। श्रीलंका में पिछले कुछ दिनों से हो रही हिंसा के बाद यह आपातकाल लागू किया गया है। मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट्स के अनुसार उस समय तनावपूर्ण हालात पैदा हो गए जब कैंडी शहर में एक बौद्ध समुदाय का व्यक्ति मारा गया और मुस्लिम व्यापारियों की दुकानों को आग लगा दी गई। इससे उस क्षेत्र में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी जिसके चलते कर्फ्यू लगा दिया गया। विदित हो कि श्रीलंका में लगभग 75 प्रतिशत आबादी बौद्ध सिंघली समुदाय की है जबकि 10 प्रतिशत मुसलमानों की आबादी रहती है।

मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि हफ़्ते भर पहले ट्रैफिक रेड लाइट पर हुए झगड़े के बाद कुछ मुसलमानों ने एक बौद्ध युवक की पिटाई की थी जिससे उस क्षेत्र में तनाव बढ़ गया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बौद्ध युवक की मौत की खबर भी बताई जा रही है जो हिंसक विरोध का कारण बना।

श्रीलंका की आबादी लगभग दो करोड़ दस लाख मुस्लिम लोग हैं जिनमें 75 प्रतिशत बौद्ध हैं और 10 प्रतिशत मुसलमान हैं। श्रीलंका में जून 2014 में भी मुस्लिम विरोधी प्रदर्शन हुए थे जो बाद में हिंसात्मक हो गये और अलुथगमा हिंसा में काफी लोग मारे गए। राष्ट्रपति एम सिरीसेना ने 2015 में सत्ता में आने के बाद मुस्लिम विरोध अपराध को लेकर जांच शुरू करवाई थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई खास प्रगति नहीं देखने को मिली।

Provide Comments :





Related Posts :