Forgot password?    Sign UP
प्रिंस चार्ल्स होंगे राष्ट्रमंडल देशों के अगले प्रमुख

प्रिंस चार्ल्स होंगे राष्ट्रमंडल देशों के अगले प्रमुख





2018-04-21 : महारानी एलिजाबेथ के पुत्र प्रिंस चार्ल्स राष्ट्रमंडल देशों के अगले प्रमुख होंगे। राष्ट्रमंडल देशों के सभी नेताओं ने इस पर अपनी सहमति जताई है। महारानी एलिजाबेथ ने इच्छा जताई थी कि वह अपने बेटे को एक दिन इस पद पर देखना चाहती हैं। महारानी एलिजाबेथ ने कहा था कि यह वंशानुगत नहीं है, लेकिन उनकी इच्छा है कि प्रिंस उनके उत्तराधिकारी बने। प्रिंस चार्ल्स के प्रमुख बनने पर कॉमनवेल्थ नेताओं ने भी सहमति जताई है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने पहले ही चार्ल्स को अपन समर्थन दे दिया था।

राष्ट्रमंडल के प्रमुख का पद 53 राष्ट्रों के राष्ट्रमण्डल का एक औपचारिक अध्यक्षात्मक पद है। राष्ट्रमंडल मुख्यतः 53 राष्ट्रों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जो पूर्वतः संयुक्त राजशाही के उपनिवेश या परिराज्य हुआ करते थे। यह पद केवल एक रितिस्पद पद है, जिसके पदाधिकारी का इस संगठन के दैनिक कार्यों में किसी भी प्रकार की कोई भूमिका नहीं है।

इस पद के कार्यकाल की कोई समय-सीमा नहीं है, और परंपरागत रूप से इस पद को ब्रिटिश संप्रभु पर निहित किया गया है। कॉमनवेल्थ देशों के प्रमुख सदस्य देशों के बाज़ार और उनके अंतरराष्ट्रीय संबंधों को भी आपस में जोड़ते हैं। कॉमनवेल्थ मुख्य सचिव और सचिव, इसके केंद्र में होते हैं ताकि कॉमनवेल्थ से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों को क्रियान्वित किया जा सके। प्रिंस हैरी को कॉमनवेल्थ देशों का यूथ अंबेसडर नियुक्त किया गया है।

Provide Comments :





Related Posts :